Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CG News : वन्यप्राणियों की सुरक्षा के लिए आईटीआर के अधिकारी कर्मचारी लगातार कर रहे जंगलो में पेट्रोलिंग...

Rohit Banchhor
22 Jan 2023 3:48 PM GMT
CG News
x

बीजापुर, गुप्तेश्वर जोशी। CG News इंद्रावती टाइगर रिजर्व में बाघों एवं वन्यप्राणियों और वनों की सुरक्षा भी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए चुनौती है। जिसको लेकर अधिकारी इन दिनों एक्शन मोड में है और बिना अधीनस्थ कर्मचारियों को सूचना दिए बिना ही जंगलों में पहुँच रहे है। अधिकारियों के अचानक निरीक्षण और बिना सूचना के …

CG News

बीजापुर, गुप्तेश्वर जोशी। CG News इंद्रावती टाइगर रिजर्व में बाघों एवं वन्यप्राणियों और वनों की सुरक्षा भी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए चुनौती है। जिसको लेकर अधिकारी इन दिनों एक्शन मोड में है और बिना अधीनस्थ कर्मचारियों को सूचना दिए बिना ही जंगलों में पहुँच रहे है। अधिकारियों के अचानक निरीक्षण और बिना सूचना के जंगल पहुँचने से पूरे कर्मचारियों में हलचल सी मची हुई है। साथ ही कर्मचारी भी जंगल में लगातार गश्त कर रहे है।

Read More : CG News : CM भूपेश बघेल ने किसान श्यामसुंदर निषाद के घर पर किया भोजन, छत्तीसगढ़ी व्यंजन ठेठरी और खुरमी का लिया स्वाद

इंद्रावती टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक गणवीर धमशील ने बताया की इंद्रावती टाइगर रिजर्व मध्य भारत का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व है जिसका क्षेत्रफल 2800 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और इटारी में 99 वन बीट है। इन सभी बिटों में जो वनरक्षक है वो लगातार इन वनक्षेत्रों में लगातार गश्त कर रहे है। दिसम्बर माह में 25000 किलोमीटर से ज्यादा पैदल और वाहन से पेट्रोलिंग कर चुके है जो की पूरे प्रदेश में पहले स्थान पर है।ऐसे ही नवम्बर माह में 21000 किलोमीटर का पेट्रोलिंग कर चुके है।

CG News

धमशील ने बताया की पहले संवेदनशील क्षेत्र होने का हवाला देकर अधिकारी कर्मचारी जंगलो में पेट्रोलिंग करने से बचते रहे। लेकिन अब लगातार पेट्रोलिंग की रिपोर्ट बनाकर मुख्य कार्यालय को भेजा जा रहा है। पेट्रोलिंग की रिपोर्ट को लगातार एनटीसीए (नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी ) भी समय समय पर समीक्षा करती रहती है और इटारी के पेट्रोलिंग रिपोर्ट से भी एनटीसीए काफ़ी खुश है। कर्मचारियों के लगातार पेट्रोलिंग से वन्यप्राणियों एवं जंगल की सुरक्षा सुनिश्चित हो रही है।

Read More : CG News : देवदूत बनकर पहुंचे पुलिसकर्मी, फांसी पर लटक रहे युवक की बचाई जान, जानें पूरा मामला…

सबसे ज्यादा पेट्रोलिंग करने वाले कर्मचारियों को हर महीने मिल रहा इनाम - इटारी के उपनिदेशक गणवीर धमशील ने बताया की हमने इंद्रावती हीरोस ऑफ़ द मंथके नाम से एक प्रतियोगिता का आयोजन किया है। इस आयोजन का मकसद हमारे कर्मचारियों में उत्साह बढ़ाना है।हर महीने लक्ष्य से ज्यादा पेट्रोलिंग करने वाले बी एफ ओ (फारेस्ट बीट ऑफिसर)को इनाम दिया जा रहा है। ताकि वो ज्यादा से ज्यादा अपने -अपने वन बिटों पर पेट्रोलिंग करें ताकि वन्यप्राणियों और वनों की सुरक्षा कर सकें। साथ ही साथ हर वन बिट पर पेट्रोलिंग गार्ड यानि की गाँव का स्थानीय निवासी को भी जंगलो की सुरक्षा में में लगाया गया है। जिससे की जंगलो में होने वाली हर मुवमेंट की जानकारी हमें मिल सकें।

Next Story