Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

Selling Old Notes : 1 रुपये के इस नोट से आप कमा सकते 7 लाख रुपये, जाने कैसे...

vishal kumar
21 Jan 2023 4:55 PM GMT
Selling Old Notes
x

दिल्ली। Selling Old Notes :  एक रुपये का एक पुराना नोट (One Rupee Old Note) आपको 7 लाख रुपये दिला सकता है। आजादी के पहले का यह नोट अगर आपके घर में पड़ा हो तो इसके जरिये आपको लाखों रुपये हासिल हो सकते हैं। एंटीक चीजों को कलेक्ट करने के शौकीनों के लिए ऐसे दुर्लभ …

दिल्ली। Selling Old Notes : एक रुपये का एक पुराना नोट (One Rupee Old Note) आपको 7 लाख रुपये दिला सकता है। आजादी के पहले का यह नोट अगर आपके घर में पड़ा हो तो इसके जरिये आपको लाखों रुपये हासिल हो सकते हैं। एंटीक चीजों को कलेक्ट करने के शौकीनों के लिए ऐसे दुर्लभ पुराने नोटों (Rare Notes) और पुराने सिक्कों (Rare Coins) की कीमत लाखों में होती है। Selling Old Notes हो सकता है कि आपके घर में भी एक रुपये का ऐसा पुराना नोट पड़ा हो! अगर ऐसा हुआ तो आपका यह नोट लाखों रुपये में नीलाम (Rare Notes Auctions) हो सकता है।

Read More : Good News : अगर आप भी करते है ट्रेन में सफर, तो आपके लिए रेलवे ने शुरू की नई सुविधा, जान कर खुशी से झूम उठेंगे आप…

दरअसल देश-विदेश में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिन्हें पुराने सिक्कों और नोटों को कलेक्ट करने का शौक होता है. इसी शौक को पूरा करने के लिए वे दुर्लभ नोटों और सिक्कों के लिए लाखों रुपये देने को तैयार हो जाते हैं। Selling Old Notes और अगर आपके पास ऐसे दुर्लभ नोट या सिक्के हों तो फिर क्या ही कहने आप भी उन सिक्कों और नोटों के जरिये मालामाल हो सकते हैं।

यदि आपके पास भी यह 1 रूपए वाला नोट है तो आपको इस नोट के बदले 7 लाख रुपए तक मिल सकते हैं. क्योंकि इस 1 rupee note price ऑनलाइन मार्केट में 7 लाख रुपए बताई गई है। Selling Old Notes बता दें कि इन पुराने नोटों को एंटीक श्रेणी के अंतर्गत रखा जाता है जिस कारण इन पुराने नोटों की वैल्यू लाखों में चली जाती हैं। आप इसे एक उदाहरण से समझ सकते हैं कि जैसे किसी संग्रहालय में राखी राजा महाराजाओं के चीजों की नीलामी की जाए तो लोग लाखो करोड़ो रूपए में उसे खरीदना चाहेंगे। ऐसे ही पुराने ज़माने की मूर्तियों की कीमत भी लाखो में होती है।

Read More : Good News : अगर आप भी ज्यादा बिजली बिल आने से हैं परेशान? तो यह खबर है सिर्फ आपके लिए, बस करना होगा ये काम…

क्यों खास है एक रुपये का यह नोट?
यहां हम एक रुपये के जिस पुराने नोट की बात कर रहे हैं, वह दशकों पुराना है. आज हम यहां आजादी से भी पहले के एक रुपये के नोट का जिक्र कर रहे हैं, जिसके जरिए आप लखपति बन सकते हैं। Selling Old Notes एक रुपये का यह नोट ब्रिटिश इंडिया में ही छपा था और चलन में था। 7 लाख रुपये में बिक रहे इस नोट की खास बात ये है कि आजादी से पहले का है। इसे वर्ष 1935 में जारी किया गया था, जिस पर उस समय के तत्कालीन गवर्नर जे डब्ल्यू केली के साइन हैं। इस नोट पर ब्रिटिश इम्पेरर जॉर्ज किंग पंचम की तस्वीर छपी हुई है।

Read More : Good News : क्या आपके पास भी है टूटा फोन ? तो इसके बदले ये कंपनी देगा आपको 2000 रूपए, जाने कैसे…

कहां बिक रहा है यह नोट और कैसे बेचे

  • यदि आपके पास भी 1 रुपए के नोट का है तो आप इसके जरिए 7 लाख रुपए तक कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया कि कैसे आपको ऑनलाइन इस नोट को लाखों रुपए में बेचना है।
  • सबसे पहले तो आपको पुराने नोट या सिक्कों की बेचने की ऑफिशियल वेबसाइट www.coinbazzar.com पर जाना होगा।
  • अब आपको इस प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट रजिस्टर करना होगा।
  • इसके बाद यहां पर आपके पास जो भी नोट या सिक्का है उसके फ्रंट और बैक दोनों तरफ का फोटो ले ले और उसे अपलोड कर दें।
  • बस अब आपका काम खत्म हो चुका है अब यहां वेबसाइट खुद ही ऐसे व्यक्तियों के पास आपके नोट के सिक्के का फोटो पहुंचाएगी जो व्यक्ति ऐसे नोट या सिक्कों को खरीदने के इच्छुक हैं।
  • अब अंत में आपको अपने इस सिक्के या नोट के बारे में एक डिस्क्रिप्शन लिखना है यानी कि यह कितना पुराना है या इसकी क्या विशेषता है।
  • अब अपना फोन नंबर और कांटेक्ट ईमेल आईडी देना ना भूलें जिससे कि खरीददार आपसे संपर्क कर सके।

vishal kumar

vishal kumar

    Next Story