Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CG News : अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे मनेंद्रगढ़, शासकीय योजनाओं की समीक्षा की

Rohit Banchhor
20 Jan 2023 3:49 PM GMT
CG News
x

कोरिया, एसके मिनोचा। CG News छत्तीसगढ़ राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष महेंद्र छाबड़ा आज एक दिवसीय दौरे पर मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले पहुंचे। जहां छाबड़ा की अध्यक्षता में अल्पसंख्यकों के लिये संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक जिला कलेक्टरेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। वहीं दूसरे सत्र में सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें मनेंद्रगढ़ विधायक …

CG Newsकोरिया, एसके मिनोचा। CG News छत्तीसगढ़ राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष महेंद्र छाबड़ा आज एक दिवसीय दौरे पर मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले पहुंचे। जहां छाबड़ा की अध्यक्षता में अल्पसंख्यकों के लिये संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक जिला कलेक्टरेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। वहीं दूसरे सत्र में सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल की मौजूदगी में अल्पसंख्यक समुदाय के सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक विकास पर चर्चा की गई।

Read More : CG News : जंगली सुअर के शिकार के लिए बिछाए थे करंट, महिला की चपेट में आने से गई जान…

प्रथम सत्र में हुई बैठक में आयोग के उपाध्यक्ष हफीज खान और सचिव एमआर खान और नगरपालिका मनेंद्रगढ़ की अध्यक्ष प्रभा पटेल भी मौजूद रही। बैठक में अल्पसंख्यक समुदाय के लिये भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के साथ विभिन्न बिन्दुओं आदि पर समीक्षा की गई। छाबड़ा ने बैठक में नवीन जिले के अनुरूप अल्पसंख्यक कल्याण समिति एवं प्रधानमंत्री के नवीन 15 सूत्रीय कार्यक्रम की समिति के गठन के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में आदिवासी विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, पुलिस, जिला उद्योग एवं वाणिज्य, विद्युत और महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं से अल्पसंख्यक समुदाय को लाभ की जानकारी ली। इसी तरह समस्त मुख्य जनपद पंचायत और आयुक्त, नगरनिगम व मुख्य नगरपालिका अधिकारियों से भी योजनाओं के तहत हितग्राहियों के लाभान्वित होने की जानकारी ली।

CG News

छाबड़ा ने समीक्षा बैठक में योजनाओं और कार्यक्रमों करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य शासन द्वारा हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई है, जिनका लाभ भी आम जन तक पहुंच रहा है। अधिक से अधिक लोगों तक योजनाओं को जानकारी पहुंचे और वे इनका लाभ उठा सकें, इसके लिए सेमिनार और शिविर आदि के माध्यम से प्रचार प्रसार करें। अल्पसंख्यक लोगों से जुड़ी समस्त जानकारी समय समय पर अद्यतन करते रहें। उन्हें शिक्षा से जोड़ने शिक्षण संस्थाओं पर फोकस करें, जिससे उनका भविष्य बेहतर हो। बैठक में कलेक्टर पीएस ध्रुव, समस्त एसडीएम, एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Read More : CG News : बीएसपी क्वार्टर में युवक की मिली सड़ी-गली लाश, क्षेत्र में फैली सनसनी…

दो सत्रों में आयोजित बैठक के प्रथम सत्र में समीक्षा की गई तथा दूसरे सत्र में अल्पसंख्यक समुदाय के सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक विकास सम्मेलन आयोजित किया गया। द्वितीय सत्र में शैक्षणिक सशक्तिकरण, क्षेत्रीय विकास, आर्थिक सशक्तिकरण, महिला सशक्तिकरण, प्रधानमंत्री का नया 15 सूत्रीय कार्यक्रम, कौशल विकास, सीखो कमाओ, नई रोशनी आदि कल्याकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार करने हेतु सेमिनार आयोजन के संबंध में चर्चा की गई।

Next Story