Vastu tips : सूर्यास्त के बाद भूलकर भी ना करें ये गलतियां, घर से चली जाती है सुख-शांति, होने लगते है कलेश…

Vastu tips Vastu tips : वास्तु शास्त्र मैं विश्वास रखने बालों के लिए हर चीज महत्वपूर्ण होता है चाहे वह घर के समाने का समान का रखरखाव हो या कोई अन्य चीज उनके लिए हर बात महत्वपूर्ण होती है, बता दे की सनातन धर्म में सूर्यास्त के बाद करने की मनाही होती है. आपने कई बार घर के बड़े-बुजुर्गों को सूर्यास्त के बाद कुछ कामों को करने के लिए मना करते देखा होगा. धर्म शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि सूर्यास्त के बाद कुछ ऐसे काम होते हैं, जिनको करना अशुभ होता है. शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि जिन कामों को सूर्यास्त के बाद करने की मनाही होती है. यदि कोई व्यक्ति उसे करे तो परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

शाम के समय ना सोएं

ज्योतिष शास्त्र में ऐसा कहा जाता है कि यदि कोई व्यक्ति शाम के वक्त सोता है, तो वह कई रोगों का शिकार हो सकता है. साथ ही शाम के वक्त सोने वाले व्यक्ति की आयु भी कम होती है. हिंदू धर्म में सूर्यास्त के समय माता लक्ष्मी का घर में आगमन माना गया है. इसके साथ ही ऐसा भी बोला जाता है कि शाम को व्यक्ति को अपने घर के दरवाजे बंद नहीं करने चाहिए.

 

READ MORE : IND Vs NZ 1st ODI : कल खेला जाएगा सीरीज का पहला मुकाबला, चोटिल श्रेयश के स्थान पर सूर्यकुमार का खेलना तय, जानें दोनों टीमों की प्लेइंग-11

 

शाम को ना लगाएं झाड़ू

हिंदू धर्म में सूर्यास्त के बाद या संध्या के वक्त घर के अंदर झाड़ू लगाने की मनाही है. ऐसा माना जाता है कि शाम के वक्त घर के अंदर झाड़ू लगाने से अशुद्धियां आती हैं और माता लक्ष्मी रुष्ट होती हैं. इसके अलावा शाम के समय झाड़ू लगाने से घर की सकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है.

दहलीज पर ना बैठें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी भी व्यक्ति को या किसी महिला को घर की दहलीज पर शाम के वक्त नहीं बैठना चाहिए. शास्त्रों में घर की दहलीज पर शाम के वक्त बैठने को अशुभ माना जाता है. ऐसा मानते हैं कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश नहीं कर पातीं.

तुलसी की पूजा न करें

हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत पवित्र और शुद्ध माना गया है. यहां तक कि तुलसी के पौधे की पूजा के कुछ नियमों का भी उल्लेख किया गया है. ऐसे में शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद तुलसी के पौधे को छूना या उसके पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो इससे मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और मां लक्ष्मी की नराजगी का सामना करना पड़ता है.

 

टीप :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, TCP 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट ज्योतिषी से सलाह ले.

Back to top button