Dutee Chand Doping Test : डोपिंग टेस्ट में फेल हुई दुती चंद, NADA ने किया निलंबित, जानें पूरा मामला…

Dutee Chand Doping Test

 

नई दिल्ली। Dutee Chand Doping Test : भारत की 100 मीटर रेस की नेशनल चैंपियन और स्टार एथलीट दुती चंद डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं। जिसके बाद NADA ने उन्हें अस्थायी निलंबित कर दिया गया हैं। पिछले साल धावक दुती चंद का यूरीन सैंपल लिया था जिसमें वह पॉजिटिव पाई गई है। दुती के सैंपल में प्रतिबंधित पदार्थ अनाबोलिक स्टेरॉयड पाया गया है जिसके बाद उन पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया गया हैं।

नाडा ने अपने नोटिफिकेशन में इस बात की जानकारी दी। जिसके मुताबिक दुतीचंद के सैंपल में ‘एंडराइन’, ‘ओस्टारिन’ और लिगांड्रोल की मात्रा पाई गई है।

दुती को भेजे गए पत्र में कहा गया, “आपको सूचित किया जाता है कि आपके नमूने ‘ए’ का परीक्षण नेशनल डोप टेस्टिंग लेबोरेटरी में विश्व एंटी-डोपिंग एजेंसी में निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार किया गया था। प्रयोगशालाओं के मानक और नीचे दिए गए विवरण के रूप में प्रतिकूल विश्लेषणात्मक निष्कर्ष पाए गए थे।”

आगे की कार्यवाही रिपोर्ट आने के बाद की जाएगी, लेकिन अगर दुती का अगला टेस्ट भी पॉजिटिव आता है तो उन्हें कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। दुती पर लंबा प्रतिबंध लग सकता है जो उनके करियर और भारतीय एथलेटिक्स दोनों के लिए ही हानिकारक साबित होगा।

Back to top button