Winter Care : सर्दियों में आपकी भी त्वचा हो जाती है ड्राई और बेजान, तो Glycerine का इस्तमाल, मिलेंगे कई फायदे 

 

 

नई दिल्ली। Winter Care :  सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा ड्राई और बेजान हो जाती है। ड्राई स्किन के कारण कई लोगों को जलन भी महसूस होती है और साथ ही चेहरे पर झुर्रियां भी जल्दी आने लगती हैं, ऐसे में ज़रूरी है कि हम अपनी त्वचा की अच्छे से केयर करें और ज़्यादा पानी का सेवन करें।

Winter Care : बाज़ार में कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स मौजूद होते हैं और उन प्रोडक्ट्स (products) के इंग्रेडिएंट्स (ingredients) में ग्लिसरीन सामान्य रूप से पाया जाता है। ग्लिसरीन आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है और यह त्वचा को डीपली हाइड्रेट (deeply hydrate) करने में मदद करती है।
तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप सर्दियों में ग्लिसरीन का प्रयोग कर सकते हैं- 
1. Face Moisturizer के रूप में- 
Winter Care : अगर आप ड्राई स्किन (dry Skin) से परेशान हैं तो आप बादाम के तेल में 2-3 बूंद ग्लिसरीन डाल कर अपने चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करें और सुबह साधे पानी से मुंह धो लें। बादाम का तेल आपके चेहरे को nourish करेगा और ग्लिसरीन आपके चेहरे से डेड स्किन (dead skin) को हटा कर त्वचा को सॉफ्ट बनाएगी।
2. फटी एड़ियों के लिए-  
Winter Care : सर्दियों में एड़ी फटना बहुत सामान्य है पर इसके कारण पैर में जलन और रुखापन महसूस होता है। साथ ही आप कोई स्टाइलिश फुटवियर पहनने से भी कतराते हैं। फटी एड़ियों के लिए आप पेट्रोलियम जेली (petroleum jelly) में विटामिन E का कैप्सूल और 3-4 बूंद ग्लिसरीन डाल कर मिला लीजिए और सोने से पहले इसे लगाकर सोएं। बेहतर परिणाम के लिए आप socks पहेन कर भी सो सकते हैं।
3. बॉडी लोशन (Body Lotion)-  
Winter Care : सर्दियों में न सिर्फ चेहरा बल्कि पूरे शरीर की त्वचा ड्राई हो जाती है, जिससे हमारे हाथ-पैर बिलकुल अच्छे नहीं दिखते हैं और त्वचा टेन भी आसानी से हो जाती है। त्वचा को हाइड्रेट और ग्लोइंग बनाने के लिए आप गुलाब जल में ग्लिसरीन डाल कर प्रयोग कर सकते हैं। ध्यान रहे कि ग्लिसरीन और गुलाब जल की मात्रा बराबर हो।
4. Lip Moisturizer- 
Winter Care : सर्दियों में फटे होंठ बहुत परेशानी देते हैं। आपको खाने, बोलने या लिपस्टिक (lipstick) लगाने में बहुत परेशानी आती है, ऐसे में आप नारियल तेल में 1-2 बूंद ग्लिसरीन मिलकर अपने होंठों पर लगाए और अच्छे से मसाज करें। नारियल तेल होंठों का कालापन दूर करता है और ग्लिसरीन आपके होंठों को चमकदार और सॉफ्ट बनाएगी।
Back to top button