MIC Meeting : स्ट्रीट डॉग्स से राजधनवासियों को मिलेगी राहत, बनाए जाएंगे डॉग सेंटर, बैठक में लिए गए कई फैसले 

MIC Meeting

 

रायपुर। MIC Meeting :  नगर निगम रायपुर में मंगलवार को एमआईसी की बैठक आयोजित की गई। यह बैठक महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। एमआईसी की इस बैठक में स्वच्छता एवं ठोस अपषिष्ट प्रबंधन कार्य के लिए तैयार किये गये माईक्रो एक्शन प्लान, निराश्रित पेंशन योजनाओं, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के नवीन प्रकरणों, निगम क्षेत्र में जर्जर सड़कों की मरम्मत, पेंच रिपेयर कार्य, डॉग पुनर्वास केंद्र बनाये जाने के प्रस्ताव सहित 22 मुद्दों पर चर्चा हुई है।

रायपुर में खुलेगा डॉग सेंटर

MIC Meeting : एमआईसी की इस बैठक में सबसे अहम मुद्दा कुत्तों को लेकर था। शहर में आवारा कुत्तों की बढ़ती आबादी की वजह से शहरवासी काफी परेशान थे। वहीं कई जगह से कुत्ते काटने का मामला भी काफी बढ़ गया था जिसे देखते हुए लोग डरे हुए थे। अब नगर निगम रायपुर अंतर्गत एक डॉग सेंटरबनाया जाएगा। महापौर एजाज ढेबर ने बताया कि डॉग सेंटर में हजार कुत्तों के रहने की व्यवस्था होगी। डॉग सेंटर के लिए जगह निर्धारित कर ली गई है।

MIC Meeting : 15 से 20 संस्थाओं ने डॉग सेंटर के लिए जमीन मांगी है ताकि शहर के अंदर घूमने वाले आवारा कुत्तों को एक जगह रखा जा सके और वहीँ उनके इलाज पानी की भी व्यवस्था हो इसलिए डॉग सेंटर में 2 डॉक्टर भी मौजूद रहेंगे। महापौर ने कहा है कि डॉग सेंटर खुलने से शहरवासियों को कुत्तों की समस्या से निजात मिलेगा।

एमआईसी मेंबर्स की बैठक में लिए गए फैसले

MIC Meeting : एमआईसी ने 15 वें वित्त आयोग के तहत मिलियन प्लस सिटी- अर्बन एग्लोमरेशन वर्ष 2021-22 के लिये स्वच्छता एवं ठोस अपषिष्ट प्रबंधन कार्य हेतु तैयार किये गये माईक्रो एक्शन प्लान के संबंध में 15 वें वित्त आयोग विभाग , साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट के विभागीय प्रस्ताव पर चर्चा की गई एवं उसे सर्व सम्मति से पारित करते हुए आवश्यक निर्देश दिये गये । शहरी गरीबी उपशमन एवं समाज कल्याण विभाग के सभी 10 जोनो से प्राप्त सभी निराश्रित पेंशन योजना के कुल 321 नवीन प्रकरणों एवं राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के जोनो से प्राप्त कुल 19 नवीन प्रकरणों को विभागीय प्रस्ताव अनुरूप पारित किया गया।

MIC Meeting : स्वास्थ्य विभाग के विभागीय प्रस्ताव अनुरूप रायपुर नगर निगम क्षेत्र के तहत वृद्ध बीमार एवं दुर्घटनाग्रस्त कुत्तों की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य की दृष्टि से डाग पुनर्वास केन्द्र बनाया जाना प्रस्तावित है। इस हेतु विस्तृत कार्य योजना यथा स्थान क्षेत्रफल भवन संचालन एवं संधारण वित्त, पोषण, संपूर्ण प्राक्कलन, पषु कु्ररता अधिनियम के तहत तैयार किये जाने हेतु प्रस्ताव पर आवश्यक निर्देश एमआईसी ने बैठक में महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में दिये।

MIC Meeting : निगम एमआईसी ने जोन 6 के विभागीय प्रस्ताव के अनुसार शहीद पंकज विक्रम वार्ड क्रमांक 58 में पूर्व प्रस्तावित छ.ग. नगर में नाली मरम्मत सह कव्हरिंग कार्य के स्थान पर वार्ड पार्षद महोदय की अनुशंसा अनुरूप स्थल परिवर्तन कर प्रदेश के मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप अधोसंरचना मद से वार्ड 58 के टैगोर नगर के गुलाब बाबा मंदिर के पास अधूरे सीसी रोड को पूर्ण करने के कार्य के प्रस्ताव पर आवश्यक निर्देश दिये है।

MIC Meeting : एमआईसी ने जोन 2 लोककर्म विभाग के प्रस्ताव अनुसार राठौर चैक के तात्यापारा चैक के मार्ग का नामकरण स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. सरदार सुन्दर सिंह के नाम से एमआईसी सदस्य व इंदिरा गांधी वार्ड पार्षद सुरेश चन्नावार के आवेदन अनुसार किये जाने सभापति प्रमोद दुबे के पत्र अनुसार जोन 4 के पंडित भगवतीचरण शुक्ल वार्ड क्रमांक 57 के तहत स्व. रामकिशन कलश जी के घर से भार्गवराज कालोनी तक मार्ग का नामकरण पूर्व पार्षद सिविल लाईन वार्ड एवं नगर निगम की स्टैण्डिंग कमेटी के चेयरमेन रहे स्व. रामकिशन कलश जी के नाम से करने के विभागीय प्रस्ताव की नियमानुसार अनुषंसा करते हुए प्रस्ताव को प्रक्रिया के तहत चर्चा हेतु निगम सामान्य सभा की बैठक में रखे जाने के निदेश दिये है। फिल्टर प्लांट के विभागीय प्रस्ताव अनुरूप 80 एवं 150 एमएलडी जल संयंत्र का वार्षिक संचालन करने हेतु अनुभवी मानव संसाधन उपलब्ध कराने की निविदा पर आवश्यक निर्देश नियमानुसार एमआईसी ने बैठक में दिये।

MIC Meeting : एमआईसी की बैठक में महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में लोककर्म विभाग मुख्यालय के प्रस्ताव अनुरूप 15 वें वित्त आयोग के अंतर्गत स्वीकृत कार्य नगर पालिक निगम रायपुर में डामरीकृत मार्गो के जीर्णोद्धार कार्य हेतु पेवर मशीन के माध्यम से 196 लाख रू. मार्ग के कार्य हेतु एमआईसी की स्वीकृति की प्रत्याशा में बुलवाई गई निविदा में प्राप्त प्रस्ताव की नियमानुसार पुष्टि की गई। नगर निगम रायपुर क्षेत्र के तहत जीर्ण शीर्ण सड़कों की मरम्मत एवं बी.टी रिनिवल / पार्ट होल / पेच रिपेयर कार्य फेस 1, फेस 2, फेस 3 हेतु 2 – 2 करोड़ रू. के कार्य हेतु एमआईसी की स्वीकृति की प्रत्याशा में बुलवायी गयी निविदा की कार्यवाही की पुष्टि की गई।

MIC Meeting : मोटर कर्मशाला के विभागीय प्रस्ताव अनुरूप 14 नग टाटा 407 टिप्पर एवं 16 नग 407 टिप्पर क्रय करने बाबत नियमानुसार चर्चा विचार विमर्श कर प्रस्ताव के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये गये। जोन 4 के मदर टेरेसा वार्ड क्रमांक 48 में चैकसे जी के मकान से गोलू लोहार के घर तक कव्हर्ड नाली निर्माण एवं रोड़ के निर्माण के प्रस्ताव में स्थल परिवर्तन कर डाॅ. देव के मकान से पुरोहित के घर तक एवं राशन दुकान के पास सीसी रोड निर्माण कार्य संबंधित वार्ड पार्षद के पत्र अनुसार कराये जाने के विभागीय प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई।

MIC Meeting : शहीद चूनामणी नायक वार्ड क्रमांक 38 के बजरंग नगर में कारी तालाब के पास आलू प्याज भंडार के सामने सामुदायिक भवन निर्माण का कार्य परिवर्तन कर खपरा भठ्ठी आदि शक्ति मंदिर सामुदायिक निर्माण करने के विधायक एवं वार्ड पार्षद के पत्र के अनुसार तैयार जोन 7 लोककर्म विभाग के विभागीय प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई। राजस्व विभाग जोन 6 के 3 एवं राजस्व विभाग जोन 9 के 1 विभागीय प्रस्ताव अनुसार जाति प्रमाण पत्र के संबंध में एमआईसी / सामान्य सभा द्वारा उद्घोषणा बाबत प्रस्ताव को नियमानुसार प्रक्रिया के तहत निगम सामान्य सभा की बैठक में रखने निर्देश दिये गये।

Back to top button