Vastu tips For Good Sleep : अगर रात में नहीं आती नींद, तो अपने कमरे में जरूर रखें ये चीजें, आएगी चैन की नींद आधी रातों में भी नींद खुलना हो जाएगा बंद…

Vastu tips For Good Sleep

Vastu tips For Good Sleep : वास्तु शास्त्र मैं विश्वास रखने बालों के लिए हर चीज महत्वपूर्ण होता है चाहे वह घर के समाने का समान का रखरखाव हो या कोई अन्य चीज उनके लिए हर बात महत्वपूर्ण होती है, ठीक उसी तरह इस बात का ध्यान देना चाहिए कि आप पर्याप्त नींद ले पा रहे हैं या नहीं. आजकल हर कोई अपने काम, घर-परिवार की जिम्मेदारियों, वर्क प्रेशर, स्ट्रेस के कारण परेशान रहना लगता है. टेंशन, स्ट्रेस, एंजायटी के कारण रात की नींद भी खो जाती है. यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेंगे तो आप मेंटली बीमार होने लगेंगे. आपको डिप्रेशन की समस्या हो सकती है. ऐसे में इस तरह की समस्याओं से आप ना घिरें तो बेहतर है कि आप शारीरिक और मानसिक सुकून के लिए रात में गहरी नींद लें.

घर में रखें स्नेक प्लांट- आप सुकून की नींद सोना चाहते हैं तो अपने कमरे में स्नेक प्लांट रखें. यह एक नेचुरल एयर प्यूरिफायर की तरह काम करता है. यह रात में ऑक्सीजन छोड़ता है, जिससे आपको नींद आच्छी आ सकती है. यह हवा से कुछ हानिकारक रसायनों जैसे कि ज़ाइलीन, ट्राइक्लोरोएथिलीन, टोल्यूनि, बेंजीन और फॉर्मलडिहाइड को हटाने के लिए भी जाना जाता है.

एलोवेरा का पौधा रखें- आपको रात में अच्छी नींद नहीं आती है तो आप अपने ड्रॉइंग रूम, बेडरूम में एलोवेरा का प्लांट रख सकते हैं. इसके कई हेल्द और ब्यूटी बेनिफिट्स भी होते हैं, साथ ही नींद भी बेहतर लाने में मदद करता है. एलोवेरा रात के समय ऑक्सीजन बनाता है, जो आपके बेडरूम के वातावरण के लिए बहुत अच्छा है.

READ MORE : UP Crime : नकली नोट छापने वाले गिरोह का हुआ भांडाफोड़, 6 सदस्य चढ़े पुलिस के हत्थे…

लैवेंडर- आप अपने बेडरूम में लैवेंडर का पौधा भी रख सकते हैं. लैवेंडर की खुशबू आराम और सुकून पहुंचाने के लिए जानी जाती है. यह ब्लड प्रेशर और हृदय गति को कम करने के लिए भी फायदेमंद होता है. आप तकिया पर लैवेंडर स्प्रे या लैवेंडर ऑयल एसेंशियल छिड़कने की बजाय फ्रेश लैवेंडर का पौधा कमरे में रखें. इसकी खुशबू रातों को खुशनुमा बनाती है, मानसिक शांति मिलती है, नींद गहरी आती है.

पीस लिली- यदि आपके बेडरूम में ड्राई एयर की समस्या बनी रहती है तो आप पीस लिली को रूम रखें. पीस लिली बेडरूम की आर्द्रता को 5% तक बढ़ा सकती है, जो ड्राई स्किन, ड्राई हेयर, सर्दी की संवेदनशीलता, रेस्पिरेटरी संबंधित समस्याओं को कम करती है. पीस लिली को अधिक पानी या लाइट की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए आप इसे अपने बिस्तर के ठीक बगल में रख सकते हैं.

एरेका पाम- ये पौधा भी आप अपने कमरे में रख सकते हैं. एरेका पाम सबसे अच्छे एयर प्यूरीफायर में से एक होता है. स्नेक प्लांट की तरह इसमें हवा से टॉक्सिन्स को दूर करने की जबरदस्त क्षमता होती है. एरेका पाम एक प्राकृतिक एयर ह्यूमिडिफायर भी है. जब आप रात में सोते हैं तो यह बेडरूम में अच्छी हवा की गुणवत्ता बनाए रखता है.

टीप :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, TCP 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट ज्योतिषी से सलाह ले.

Back to top button