Lord Vishnu found in excavation : मिट्टी खुदाई में मिली भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति, देखने उमड़ी लोगों की भीड़, करने लगे पूजा-अर्चना…

 

Lord Vishnu found in excavation

गोपालगंज : बिहार के गोपालगंज में रेलवे लाइन (पटरी) के किनारे मिट्टी खुदाई के दौरान 4 फुट लंबी भगवान विष्णु की मूर्ति मिली है। संभावना जताई जा रही है कि मूर्ति अष्टधातु से निर्मित और काफी पुरानी है। पुलिस मूर्ति को कब्जे में लेकर पुरातत्व विभाग को जांच के लिए भेज रही है। पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि बरौली थाना क्षेत्र के मोहनपुर गांव के समीप रेलवे लाइन के किनारे जेसीबी से मिट्टी की खुदाई की जा रही थी। रविवार की शाम मिट्टी खुदाई के दौरान जमीन के 15 फीट अंदर भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति मिली है।

मूर्ति मिलने की सूचना मिलते ही लोगों की काफी संख्या में भीड़ जुट गई और लोग भगवान के जयकारे लगाने लगे।सूचना मिलने के बाद पुलिस भी घटनास्थल पर पहुंची और मूर्ति को अपने कब्जे में लेकर थाने ले गई। ग्रामीणों के मुताबिक, करीब 4 फीट की यह मूर्ति काले रंग की खंडित प्रतिमा है।

 

READ MORE : Corona Update : छत्तीसगढ़ में फिर डराने लगे कोरोना के आंकड़े, अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग…

 

देखने से प्रतीत हो रहा है कि प्रतिमा भगवान विष्णु की है। प्रतिमा में दायां हाथ टूटा हुआ है। बरौली के थाना प्रभारी अश्विनी कुमार तिवारी ने बताया कि देखने में यह मूर्ति काफी कीमती और अष्टधातु से निर्मित लग रही है लेकिन फिलहाल बहुत कुछ कहा नहीं जा सकता।

स्थानीय लोगों को सबसे पहले इस मूर्ति पर नजर पड़ी, उसके बाद इसकी सूचना पुलिस को मिली। मूर्ति काफी प्राचीन लग रही है। फिलहाल पुलिस मूर्ति को उठाकर थाना ले गई और जांच कराने की बात कह रही है। थाना प्रभारी ने कहा कि मूर्ति जांच के लिए पुरातत्व विभाग को भेजी जा रही है। जांच के बाद ही कुछ सही जानकारी मिल पाएगी।

Back to top button