Home Remedies Cracked Heels : क्या आपके फटी एड़ियों से निकलता है खून? तो अपनाये ये आसान घरेलू नुस्खे, मिलेगा दर्द से छुटकारा, एड़ियां हो जाएंगी स्मूथ…

Home Remedies Cracked Heels Home Remedies for Cracked Heels : सर्दियां शुरू होते ही तरह-तरह की समस्या भी शुरू हो जाती हैं उन्हीं समस्याओं में से एक है सर्दियों में एड़ियों का फटना वैसे तो एड़ियों का फटना आम बात है लेकिन एड़िया फटने के बाद जो दर्द होता है और उसमें से जो खून निकलता है वह बहुत ही दर्द भरा होता है दर्द और खून निकलने के कारण लोगों का चलना दुश्वार हो जाता है इसीलिए आज हम आपको फटी एड़ियों के इलाज के लिए कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपने एरिया पहले जैसे चिकनी स्मूथ बना सकते हैं तो आइए जानते हैं इन आसान घरेलू नुस्खे के बारे में-

केले का करें इस्तेमाल
सर्दियों में फटी एड़ियों की परेशानी को दूर करने के लिए केले का इस्तेमाल कर सकते हैं। केले में भरपूर रूप से विटामिन ए, बी6 और सी मौजूद होता है, जो आपकी स्किन की लोच को बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है। अगर आप अपनी स्किन को बेहतर तरीके से हाइड्रेटेड रखना चाहते हैं तो केले का इस्तेमाल करें। केला एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, जो पैरों की नमी को बनाए रख सकता है। साथ ही रूखेपन की परेशानी को दूर कर सकता है।

फटी एड़ियों की परेशानी को दूर करने के लिए केले के छिलकों को अच्छी तरह से पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने पैरों में लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से पैरों को धो लें। इससे फटी एड़ियों की परेशानी दूर हो सकती है।

READ MORE : Urfi Javed Transparent Dress : नकाब के पीछे उर्फी ने छुपाया चेहरा, लेकिन पारदर्शी ड्रेस ने चुराया लोगों का दिल, फैंस भी होने लगे मदहोश  

 

शहद है फायदेमंद
शहद में प्राकृतिक रूप से एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है, जो फटी एड़ियों की परेशानी को दूर कर सकता है। फटी एड़ियों की परेशानी को दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले 1 कप शहद लें। अब इसे 1 टब गर्म पानी में डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस पानी में अपने पैरों को कुछ समय के लिए डालकर रखें। करीब 20 मिनट बाद अपने पैरों को पानी से निकाल लें। इसके बाद अपनी पसंदीदा मॉइस्चराइजर पैरों पर लगाएं। इससे फटी एड़ियों की परेशानी दूर हो सकती है।

वेजिटेबल ऑयल है असरदार
फटी एड़ियों की परेशानी को दूर करने के लिए वेजिटेबल ऑयल फायदेमंद हो सकता है। वेजिटेबल ऑयल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह आपके पैरों के डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में असरदार हो सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए अपनी एड़ियों पर 2 चम्मच तेल लगाएं। इसके बाद इसे अच्छी तरह से मसाज करें। करीब 10 मिनट तक पैरों की मसाज करने से आपकी फटी एड़ियों की परेशानी को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा रात में सोने से पहले पैरों पर तेल लगा लें। फिर मोजे पहनकर सो जाएं। सुबह आपके पैरों की एड़ियां काफी सॉफ्ट नजर आएंगी।

पेट्रोलियम जेल और नींबू का रस
फटी एड़ियों की परेशानी को दूर करने के लिए पेट्रोलियम जेल और नींबू के रस का इस्तेमाल करें। इसके लिए 1 छोटा चम्मच पेट्रोलियम तेल लें। इसमें नींबू के रस की 4 से 5 बूंदें मिक्स करें। इसके बाद अपने पैरों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें। फिर तैयार मिश्रण को पैरों की एड़ियों पर लगाएं। इसके बाद पैरों में मोजे पहनकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह आपके पैर काफी सॉफ्ट नजर आएंगे। सप्ताह में 2 से 3 बार इस नुस्खे को जरूर ट्राई करें।

 

यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. TCP24 इसकी पुष्टि नहीं करते.

Back to top button