Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

पेट्रोल नहीं बैटरी पर दौड़ेगी बाइक: Hero Splendor के लिए आई नई इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट, फुल चार्ज में चलेगी 150 किमी, जानिए कितनी है कीमत

vishal kumar
14 Jan 2023 5:05 AM GMT
पेट्रोल नहीं बैटरी पर दौड़ेगी बाइक: Hero Splendor के लिए आई नई इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट, फुल चार्ज में चलेगी 150 किमी, जानिए कितनी है कीमत
x

नई दिल्ली: पिछले कुछ हफ्तों से पेट्रोल (Petrol) के दाम इतने ज्यादा बढ़ गए हैं कि आम आदमी बाइक को घर से बाहर निकालने से पहले कई बार सोचता है। लेकिन यह खबर आपको उत्साहित कर सकती है। भारत में इलेक्ट्रिक कार और बाइक की मांग और बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की …

नई दिल्ली: पिछले कुछ हफ्तों से पेट्रोल (Petrol) के दाम इतने ज्यादा बढ़ गए हैं कि आम आदमी बाइक को घर से बाहर निकालने से पहले कई बार सोचता है। लेकिन यह खबर आपको उत्साहित कर सकती है। भारत में इलेक्ट्रिक कार और बाइक की मांग और बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इस कारण इस सेगमेंट में कई वाहन निर्माता कंपनियों के साथ ही नए स्टार्टअप भी शामिल हो गए हैं।

भारतीय दोपहिया वाहन बाजार में जब भी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली मोटरसाइकिल की चर्चा होती है, तो एक नाम जिसके बिना यह चर्चा अधूरी रह जाएगी, वह है Hero Splendor (हीरो स्प्लेंडर)। इस बाइक की कीमत और मेंटेनेंस का खर्च इतना कम है कि यह आम आदमी के बजट में फिट हो जाती है।

इसमें कुछ स्टार्टअप ऐसे हैं, जो पांरपरिक ईंधन से चलने वाले वाहनों को इलेक्ट्रिक में बदलने के लिए कन्वर्जन किट पेश कर रहे हैं। इस किट का इस्तेमाल कर आप अपनी पुरानी कार या बाइक (Bike) को इलेक्ट्रिक कार या इलेक्ट्रिक बाइक (Electrik Bike) में तब्दील कर सकते हैं। यूं तो हीरो स्प्लेंडर माइलेज के लिए ही जानी जाती है, लेकिन बाजार में आई एक नई इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट को लगाने के बाद कंपनी के दावे अनुसार आपकी बचत और बढ़ जाएगी।

बैटरी से चलेगी स्प्लेंडर बाइक

GoGoA1 एक भारतीय स्टार्टअप कंपनी है, जिसने भारत में बेहद लोकप्रिय बाइक Hero Splendor के लिए एक इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट तैयार की है। यह स्टार्टअप महाराष्ट्र के ठाणे जिले में स्थित है। जो ग्राहक नई हीरो स्प्लेंडर खरीदने वाले हैं या उनके पास पुरानी स्प्लेंडर बाइक है और वे पेट्रोल के खर्च से बचना चाहते हैं, तो उनके पास अब यह विकल्प है कि वह अपनी बाइक में इलेक्ट्रिक किट लगाकर पैसों की बचत कर सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक किट के इस्तेमाल की RTO से मंजूरी भी मिल गई है।

कितनी है कीमत

इस ईवी कन्वर्जन किट में मोटर और बैटरी पैक शामिल हैं। इन्हें अलग-अलग कीमतों में लॉन्च किया गया है। कंपनी द्वारा लॉन्च आरटीओ अप्रूव्ड 17 इंच 2000W ब्रशलेस हब मोटर की कीमत 35,000 रुपये है। इसके अलावा, 72V 40ah क्षमता के बैटरी पैक की कीमत 50,000 रुपये है, जिसे आपको अलग से खरीदना होगा। हालांकि, बाइक में इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट लगाने का खर्च और भी होगा।

आपको एक 72V 10amp चार्जर भी खरीदना होगा, जिसके लिए 15,606 रुपये का भुगतान करना होगा। इस पर 18 फीसदी जीएसटी भी देना होगा, जो कुल 16,309 रुपये होता है। इस तरह आपको पूरी किट के लिए कुल 1,06,915 रुपये चुकाने होंगे। ग्राहक कंपनी की वेबसाइट के जरिए इसकी ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

फुल चार्ज में कितना चलेगी

हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक की कीमत इलेक्ट्रिक किट के साथ अच्छी खासी पड़ जाएगी। हालांकि यह एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट की तरह होगी, जिससे बाइक को बाद में चलाते रहने का खर्च कम हो जाएगा। इस इलेक्ट्रिक किट के साथ 3 साल की वारंटी दी जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, GoGoA1 का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक किट को लगाने के बाद एक बार बैटरी फुल चार्ज करने पर हीरो स्प्लेंडर बाइक 151 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकेगी। इस किट में 2000W ब्रशलेस हब मोटर लगाया गया है और बैटरी पैक की क्षमता 72V 40ah है।


क्या है फायदे का सौदा?

भारतीय दोपहिया वाहन बाजार में मौजूद समय में बड़े वाहन निर्माताओं ने अपने लोक्रप्रिय बाइक्स के इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च नहीं किया है। ऐसे में लोगों के सामने स्टार्टअप कंपनी GoGoA1 ने आकर्षक विकल्प पेश किया है। लेकिन यह एक महंगा सौदा लगता है। क्योंकि इस किट की कीमत के अलावा स्प्लेंडर बाइक को खरीदने की कीमत भी अलग से अदा करनी होगी। भारतीय बाजार में Revolt Electric Bikes के साथ ही कई इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री हो रही है।

READ MORE: दिशा पाटनी की मदहोश कर देने वाली वीडियो पर फिदा हुईं टाइगर श्रॉफ की बहन, बोल्ड वीडियो देख हो जाएंगे कायल, देखें VIDEO

इलेक्ट्रिक बाइक है उपलब्घ

Revolt RV400 इलेक्ट्रिक बाइक काफी पॉपुलर है। Revolt RV400 इलेक्ट्रिक बाइक सिंगल चार्ज में 150 किमी ड्राइविंग रेंज देती है और इसकी टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस बाइक में कई स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर्स मिलते हैं, जो युवाओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। राज्यों से मिलने वाली सब्सिडी के बाद इसकी कीमत काफी कम हो जाती है। इसके अलावा आने वाले समय में हीरो, बजाज और यामाहा, होंडा समेत कई कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करेंगी।

Next Story