Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Makar Sankranti Laddu : साल 2023 की संक्रांति को बनाए और भी स्पेशल, तिल गुड़ के अलावा ट्राय करें ये पांच अलग तरह के लड्डू, जाने बनाने की आसान विधि

viplav
13 Jan 2023 2:48 AM GMT
Makar Sankranti Laddu
x

फूड डेस्क : Makar Sankranti Laddu : पूरे भारत में संक्रांति का पर्व अलग अलग नाम से और अलग अलग तरह से मनाया जाता है, लेकिन इस दिन तिल गुड़ का विशेष महत्व होता है। लोग या तो तिल गुड़ के लड्डू बनाते हैं या फिर उसकी चिक्की बनाई जाती है। लेकिन इस …

Makar Sankranti Laddu

फूड डेस्क : Makar Sankranti Laddu : पूरे भारत में संक्रांति का पर्व अलग अलग नाम से और अलग अलग तरह से मनाया जाता है, लेकिन इस दिन तिल गुड़ का विशेष महत्व होता है। लोग या तो तिल गुड़ के लड्डू बनाते हैं या फिर उसकी चिक्की बनाई जाती है। लेकिन इस बार ट्रेडिशनल लड्डुओं की जगह क्यों ना अलग तरह के लड्डू बनाए जाए? जी हां, संक्रांति के मौके पर अगर आप अलग-अलग तरह के लड्डू बनाना चाहते तो हम आपको बताते हैं पांच ऐसे लड्डुओं की रेसिपी जो आप घर पर आसानी से बना सकते हैं…

राजगिरा लड्डू
Makar Sankranti Laddu : संक्रांति के मौके पर राजगिरा के लड्डू भी आप बना सकते हैं। इसके लिए ढाई सौ ग्राम राजगिरे को हल्का सा भून लें। फिर 250 ग्राम गुड़ की एक तार की चाशनी बना लें। इसमें फूटे हुए राजगिरा को मिलाकर इसे लड्डू का शेप दे दें। फटाफट आपके राजगिरा के लड्डू तैयार हो जाएंगे।

मुरमुरे और गुड़ के लड्डू
Makar Sankranti Laddu : एक पैन में 3 कप मुरमुरे को धीमी आंच पर कुरकुरा होने तक सूखा भून लें और एक तरफ रख दें। फिर एक बड़ी कढ़ाई में 1 छोटा चम्मच घी गरम करें और 1 कप गुड़ डालें। आंच धीमी रखते हुए गुड़ के पिघलने तक लगातार चलाते रहें। गुड़ के पिघलने पर आंच बंद कर दें और सूखे भुने मुरमुरे डालें और धीरे से मिलाएं जब तक कि मिश्रण अच्छी तरह से मिल न जाए। हाथ को घी से चिकना कर लें और मिश्रण के गरम रहते ही लड्डू बनाकर तैयार कर लें।

मूंगफली और ड्राई फ्रूट के लड्डू
Makar Sankranti Laddu : इसे बनाने के लिए सबसे पहले 1.5 कप भुनी हुई मूंगफली को दरदरा पीस कर एक बाउल में निकाल लें। 1/4 कप कटे हुए बादाम, काजू और किशमिश डालें और अच्छी तरह मिलाएं। 1 बड़ा चम्मच घी गरम करें। इसमें 1 कप कद्दूकस किया हुआ गुड़ डालें और पिघलने तक पकाएं। आंच बंद कर दें और इसमें अखरोट का मिश्रण डालें और अच्छी तरह मिलाएं और लड्डुओं का आकार दे दें।

पोहा के लड्डू
Makar Sankranti Laddu : इसे बनाने के लिए एक कप पोहा को 1 घी टेबलस्पून के साथ भूनें और एक प्लेट में निकाल कर ठंडा होने दें। उसी पैन में 1/2 कप सूखा नारियल डालें और तब तक चलाते रहें जब तक उसमें से महक न आने लगे। पोहा और नारियल को ब्लेंडर में ट्रांसफर करें। इलायची पाउडर और 3/4 कप कद्दूकस किया हुआ गुड़ मिलाएं और अच्छी तरह ब्लेंड करें। एक पैन में 1/2 कप घी गरम करें, उसमें 8-10 काजू डालें, सुनहरा भूरा होने तक भूनें और 8-10 किशमिश डालें। इसे पोहे के मिश्रण में मिलाएं और छोटी-छोटी बॉल्स बनाकर लड्डू बना लें।

सेव के लड्डू
Makar Sankranti Laddu : संक्रांति के मौके पर सेव के लड्डू बहुत स्वादिष्ट लगते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी बेसन को 1 चम्मच घी के मौन के साथ कड़क गूंछ लें। फिर इसे सेव बनाने की मशीन में डालें और इससे मोटे सेव तल लें। फिर आधा किलो गुड़ में थोड़ा सा पानी डालकर इसकी चाशनी बना लें और इसमें सेव को मिला दें। इससे आप लड्डू बना लें। आपके सेव के लड्डू तैयार हैं।

Next Story