Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Drink Rum or Brandy to avoid cold : कड़ाके की ठण्ड से है परेशान, तो करें Rum या Brandy का सेवन, शरीर में आएगी गर्मी!

Sharda Kachhi
13 Jan 2023 3:17 AM GMT
Drink Rum or Brandy to avoid cold
x

नई दिल्ली ; कड़कती ठंड के मौसम में बचने के लिए थोड़ी सी ब्रैन्डी या रम पी लेनी चाहिए. इससे शरीर में गर्माहट आती है और सर्दी से बचाव होता है। डॉक्टर्स भी यह बताते हैं कि सर्दी में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. कई रिसर्च में पता चला है कि रम-ब्रैन्डी सर्दियों …

Drink Rum or Brandy to avoid coldनई दिल्ली ; कड़कती ठंड के मौसम में बचने के लिए थोड़ी सी ब्रैन्डी या रम पी लेनी चाहिए. इससे शरीर में गर्माहट आती है और सर्दी से बचाव होता है। डॉक्टर्स भी यह बताते हैं कि सर्दी में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. कई रिसर्च में पता चला है कि रम-ब्रैन्डी सर्दियों में हार्ट को हेल्दी रखते हैं. रम पीने से आर्टरी ब्लॉकेज का खतरा कम होता है।

सर्दी में शराब पीने का शरीर पर असर-

शराब पीने के साथ ही ये लिवर में जाती है और लिवर में शराब का कुछ हिस्सा तो एंजाइम में टूट जाता है और कुछ मेटाबोलिज्म का हिस्सा बनता है. इसी प्रक्रिया के दौरान जब शरीर में गर्मी पैदा होती है तो शरीर का सामान्य तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता है और इसी कारण लोगों को लगता है कि इससे शरीर को गर्मी मिलती है, लेकि जब शराब का बाकी हिस्सा खून में पहु्ंचता है तो इसके दबाव से रक्त वाहिनियां चौड़ी होने लगती हैं और ये दबाव इतना अधिक होता है कि इंसान की त्वचा तक इसे महसूस होता है.

READ MORE : Bhet Mulakat : CM भूपेश बघेल आज पिपरिया और लाफा में करेंगे भेंट मुलाकात, योजनाओं का लेंगे फीडबैक, जाने पूरा शेड्यूल

ब्रैंडी के फायदे

कई बार दांतों की ठीक से सफाई न करने या कीड़े लगने पर दांतों में दर्द होने लगता है. ऐसी स्थिति में ब्रैंडी आपकी बड़ी मदद कर सकती है. जब भी आपको दांत का दर्द परेशान करे तो रुई को ब्रैंडी में भिगोकर लगाएं. ब्रैंडी मुंह से सम्बंधित रोगों को भी दूर करती है. ये मुंह में पाए जाने वाले कीटाणुओं को मार देती है, जिससे मुंह की दुर्गन्ध, दांतों के दर्द और सड़न से छुटकारा मिल जाता है।

रम-ब्रैन्डी के सेवन से कुछ देर के लिए ही सही

रम-ब्रैन्डी के सेवन से कुछ देर के लिए ही सही लेकिन शरीर गर्म हो जाता है. ब्रैन्डी में ऐंटिइन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं, जो सांस से जुड़ी तकलीफों को दूर करती हैं।

Next Story