Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

PM Awas Yojana : जिले में 7 हज़ार से ज्यादा हितग्राहियों को आवास के लिए 16.25 करोड़ रुपए जारी

viplav
12 Jan 2023 4:53 PM GMT
PM Awas Yojana
x

MCB एस के मिनोचा। PM Awas Yojana : मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना जरूरतमंदों के पक्के आशियाने के सपने पूरे कर रही है। इस लाभकारी योजना से जिले के ऐसे 7,050 परिवारों को अपना घर होने का सुकून मिला है। इस योजनांतर्गत जिले के 18,190 हितग्राहियों को पक्के आवास निर्माण का लाभ …

MCB एस के मिनोचा। PM Awas Yojana : मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना जरूरतमंदों के पक्के आशियाने के सपने पूरे कर रही है। इस लाभकारी योजना से जिले के ऐसे 7,050 परिवारों को अपना घर होने का सुकून मिला है। इस योजनांतर्गत जिले के 18,190 हितग्राहियों को पक्के आवास निर्माण का लाभ दिया जा रहा है।

PM Awas Yojana : अब तक 14,157 ने योजना का सीधा लाभ लेते हुए पक्के आवास बना लिए हैं। आवास पूर्ण कर चुके एवं प्रगतिरत आवास निर्माण के लिए राज्य शासन द्वारा कुल 16 करोड़ 25 लाख रुपये हितग्राही के खाते में हस्तांतरित किये जा रहे हैं।

PM Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना के जिला समन्वयक ने बताया कि विकासखण्ड भरतपुर के अंतर्गत 7840 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। इसमें से 6202 पक्के आवास पूर्ण कर लिए गए हैं। आवास निर्माण प्रगति के जियो टैगिंग के अनुरूप वर्तमान में 5 करोड़ 94 लाख 86 हज़ार रुपये दिए जा रहे हैं। विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ के अंतर्गत 2,083 हितग्राहियों को 4 करोड़ 29 लाख 61 हजार रुपए प्रदान किए जा रहे हैं।

PM Awas Yojana : विकासखण्ड खड़गवां के 2,575 हितग्राहियों को 6 करोड़ 01 लाख 27 हजार रुपए प्रदान किए जा रहे हैं। योजना के तहत शासन की मदद से हितग्राहियों को पक्के आवास हेतु 1 लाख 30 हजार रुपए के मान से अनुदान राशि सीधे हितग्राहियों के खाते में प्रदान की जा रही है। इसके साथ ही महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत 95 दिवस का रोजगार भी श्रमिकों को मिल रहा है।

PM Awas Yojana : योजना के अंतर्गत चार किश्तों में से पहले किश्त की राशि का भुगतान स्वीकृति के तुरंत बाद, द्वितीय किश्त की राशि कार्य की जियो टैगिंग पश्चात, तीसरी किश्त छत स्तर पर हितग्राही के आवास की जियो टेगिंग होने के बाद तथा कार्य की पूर्णता होने पर हितग्राही को अंतिम किश्त की राशि प्रदान की जाती है।

PM Awas Yojana : कच्चे मकान में पानी-बरसात में होती थी समस्या, शासन की मदद से उर्मिला ने बनवाया पक्का मकान, वहीं अब सुकून से परिवार के साथ पक्के मकान में रहेंगी बब्बी बाई जिले के विकासखण्ड भरतपुर के जनकपुर ग्राम की उर्मिला सिंह बताती हैं कि पहले मकान की स्थित ठीक नहीं थी, पानी-बरसात के समय तो छत रिसने से रहना मुश्किल था।

PM Awas Yojana : बच्चों को पढ़ाई-लिखायी में भी बहुत परेशानी होती थी, आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण पक्का मकान बनवा पाना सपना लगता था, लेकिन जैसे ही हमें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाले मदद की जानकारी मिली हमने आवेदन किया और शासन की मदद से हमारा पक्के मकान का सपना पूरा हुआ है।

PM Awas Yojana : इसी प्रकार ग्राम जनकपुर की ही बब्बी बाई के पुत्र ने बताया कि घर का काम चल रहा है। हम बहुत खुश हैं। उन्होंने शासन की इस मदद के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि अब हमारा भी पक्का मकान होगा और पूरा परिवार सुकून के साथ रहेगा।

Next Story