Begin typing your search above and press return to search.
Business

Shark Tank India 2 : शार्क टैंक इंडिया का सामने आया काला सच, शार्क्स ने इस कारण निवेश करने से पीछे किए कदम, ट्रोलर्स बोले - ये तो Doglapan है  

viplav
11 Jan 2023 3:40 PM GMT
Shark Tank India 2
x

नई दिल्ली। Shark Tank India 2 : शार्क टैंक इंडिया के सीजन 2 की शुरू हो चुका है. इस बार के सीजन में भारतपे के संस्थापक अश्नीर ग्रोवर और मामाअर्थ की सह-संस्थापक गजल अलघ सीजन 2 का हिस्सा नहीं है. शार्क टैंक इंडिया के सीजन 2 के हाल ही में टेलिकास्ट हुए एपिसोड में …

नई दिल्ली। Shark Tank India 2 : शार्क टैंक इंडिया के सीजन 2 की शुरू हो चुका है. इस बार के सीजन में भारतपे के संस्थापक अश्नीर ग्रोवर और मामाअर्थ की सह-संस्थापक गजल अलघ सीजन 2 का हिस्सा नहीं है. शार्क टैंक इंडिया के सीजन 2 के हाल ही में टेलिकास्ट हुए एपिसोड में कुछ ऐसा हुआ कि लोगों ने इसे सोशल मीडिया पर ट्रोल करना शुरू कर दिया है. दरअसल इस शो में एक मेकअप ब्रांड की पिच को सुनने के बाद एक शार्क को छोड़कर बाकि सभी ने इसमें निवेश करने के लिए मना कर दिया. जिसके पीछे का कारण इस मेकअप ब्रांड का विनीता सिंह के मेकअप ब्रांड शुगर का प्रतिस्पर्धी था.

Shark Tank India 2 : शार्क टैंक इंडिया के सीजन 2 में जिस मेकअप ब्रांड में निवेश करने से मना किया गया उसका नाम रिकोड (Recode) है. इस रिकोड मेकअप ब्रांड को दो छोटे शहरों के बिजनेसमैन धीरज बंसल और राहुल सचदेवा ने शुरू किया है. इसके बिजनेस स्ट्रेटजी को शार्क के सामने इन्हीं दोनो पेश किया था. जिसे सुनने के बाद अनुपम मित्तल को छोड़कर सभी ने इस पिच के सिर्फ इसलिए मना कर दिया क्योंकि यह विनीता सिंह के समान बिजनेस थी. नमिता थापर ने तो बीच एपिसोड में कहा कि वह अपने दोस्त के कंपटीटर वाली कंपनी में कोई इवेंस्ट नहीं करेगी.

Recode ब्रांड की कहानी
Shark Tank India 2 : भारत में ब्यूटी, कॉस्मेटिक और पर्सनल केयर का बाजार तेजी से ग्रो कर रहा है. इस वक्त भारत में ब्यूटी, कॉस्मेटिक और पर्सनल केयर के क्षेत्र में कई कंपनियां हाथ आजमा रही है. इसी में से एक है Recode Studios. यह एक डायरेक्ट टू कंज्यूमर (D2C) और प्रीमियम क्वालिटी कॉस्मेटिक ब्रांड है. इस ब्रांड को 2018 में धीरज बंसल और राहुल सचदेव ने मिलकर शुरू किया था. इस समय कंपनी की रेवेन्यू 15 करोड़ के अधिक हो गया है. धीरज बंसल Recode Studios के को-फाउंडर के साथ-साथ डायरेक्टर भी हैं.

स्पेयर पार्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग से कॉस्मेटिक उद्योग में आए बंसल
Shark Tank India 2 : एक इंटरव्यू में धीरज बंसल ने बताया था कि उन्होंने 20 साल की उम्र में अपनी B.Com की पढ़ाई छोड़ दी थी. कॉलेज छोड़ने के बाद उन्होंने लुधियाना में स्पेयर पार्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग शुरू की थी. इसी बीच उनकी मुलाकात कॉस्मेटिक ब्रांड मार्केटिंग प्रोफेशनल राहुल सचदेव से हुई. उन्होंने धीरज बंसल को कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के फील्ड कदम रखने के लिए कहा, जिसके बाद वह साइकिल से कॉस्मेटिक के कारोबार में चले आए.

कोविड काल में बेचे 1 रुपये में प्रोडक्ट
Shark Tank India 2 : अभी कंपनी को शुरू किए दो साल ही हुआ था कि 2020 में कोविड आ गया. इस दौरान कई कंपनियों को भारी नुकसान हुआ. जिससे रिकोड भी अछूती नहीं रही. लेकिन मौके को रिकोड ने काफी बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल किया. रिकोड ने लोगों में अपनी पहचान बनाने के लिए अपने प्रोडक्ट्स को केवल 1 रुपये में बेचा. इस ऑफर से रिकोड को काफी फायदा हुआ. रिकोड को अपने प्रोडक्ट के लेकर ग्राहकों से अच्छे फीडबैक मिला और लोगों में उनकी पहचान मिली.

55 लोगों की है टीम
Shark Tank India 2 : कंपनी के मुताबिक रिकोड स्टूडियोज में इस वक्त 55 लोगों की टीम है. इतनी सी टीम से रिकोड ने चेन्नई, जम्मू, भोपाल सहित देश के 170 शहरों में कंपनी की पहुंच है. इस कंपनी के 1 लाख मंथली एक्टिव यूजर्स भी है. कंपनी के मुताबिक रिकोड ने ऑफलाइन स्टोर्स के साथ ही टाई-अप किया है. कंपनी के प्रोडक्टस् को Amazon पर जाकर भी खरीदा जा सकता है.

Next Story