Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

पोस्ट ऑफिस का बेहतरीन स्कीम: हर महीने खाते में आएंगे 4,950 रुपये, निवेशकों को सिर्फ करना होगा ये काम, जानिए डिटेल

vishal kumar
10 Jan 2023 4:12 AM GMT
पोस्ट ऑफिस का बेहतरीन स्कीम: हर महीने खाते में आएंगे 4,950 रुपये, निवेशकों को सिर्फ करना होगा ये काम, जानिए डिटेल
x

नई दिल्ली : पोस्ट ऑफिस में एक बार पैसा जमा कर हर महीने 4,950 रुपये कमा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस ने सेविंग स्कीम को सरलीकरण किया है। इसका फायदा सीधे ग्राहकों को मिलेगा। यहां पर ज्वॉइंट अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम भी इन्हीं में है, जहां ज्वॉइंट अकाउंट …

नई दिल्ली : पोस्ट ऑफिस में एक बार पैसा जमा कर हर महीने 4,950 रुपये कमा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस ने सेविंग स्कीम को सरलीकरण किया है। इसका फायदा सीधे ग्राहकों को मिलेगा। यहां पर ज्वॉइंट अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम भी इन्हीं में है, जहां ज्वॉइंट अकाउंट का जबरदस्त फायदा मिलता है।

पोस्ट ऑफिस की तरफ से कई खास तरह की इस खास स्कीम में निवेशकों के पैसे की पूरी तरह से गारंटी रहती है यानी आपके पैसे को किसी भी तरह का रिस्क नहीं रहता है।

READ MORE : भाजपा नेता ने गरीब की हड़पी भूमि, शून्य को एक बनाकर बने करोड़ों के फर्जी भू स्वामी, खादीधारी नेता ने रची पूरी साजिश, पटवारी के साथ मिलकर किया हेरफेर

पोस्ट ऑफिस की तरफ से एक खास स्कीम चलाई जाती है, जिसके जरिए पति और पत्नी दोनों मिलकर सालाना 59400 रुपये की कमाई कर सकते हैं. इस स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग्स स्कीम है, जिसके जरिए आपकी हर महीने फिक्सड कमाई होती है।

READ MORE : 4 वर्ष की सजायाफ्ता सचिव शासन के मलाईदार पद पर, आला अफसर मेहरबान?

अगर मंथली कमाई की बात करें तो इसमें आप हर महीने 4950 रुपये कमा सकते हैं। आप इसमें ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। इस स्कीम में ज्वाइंट अकाउंट के जरिए आपका लाभ इसमें दोगुना हो जाता है। हम आपको आज इस खास स्कीम के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं कि कैसे इससे जुड़कर हस्बैंड वाइफ इस स्कीम के जरिए 59,400 रुपये तक की सालाना कमाई कर सकते हैं।

READ MORE : Gold Price Today : इतने रुपये तक सस्ता हुआ सोना, चांदी को लेकर ये है अपडेट, मिस कॉल देकर ऐसे जानें सोने का लेटेस्ट प्राइस

एमआईएस स्कीम में खोले गए अकाउंट को सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह से ही खोला जा सकता है। व्यक्तिगत खाता खोलते समय आप इस स्कीम में न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। लेकिन, ज्वाइंट खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है। यह योजना रिटायर्ड कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए तो काफी फायदेमंद है।

READ MORE : जंतर-मंतर भड़काऊ नारेबाजी केस: मुख्य आयोजक प्रीत सिंह को मिली जमानत, हाईकोर्ट ने सुनाया ये बड़ा फैसला, दलील में कही बड़ी बात
क्या-क्या मिलते हैं फायदे?

एआईएस में अच्छी बात ये है कि दो या तीन लोग मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट के बदले में मिलने वाली आय को हर मेंबर को बराबर दिया जाता है। ज्वाइंट अकाउंट को कभी भी सिंगल अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं। सिंगल अकाउंट को भी ज्वाइंट अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं। अकाउंट में किसी तरह का बदलाव करने के लिए सभी अकाउंट मेंबर्स की ज्वाइंट एप्लीकेशन देनी होती है।

READ MORE : महात्मा गांधी का ग्राम स्वराज्य एवं छत्तीसगढ़-” विषय पर गांधी जयंती पर राज्य स्तरीय निबंध प्रतियोगिता का आयोजन

कैसे काम करती है योजना?

आपको बता दें इस स्कीम में आपको मौजूदा समय में 6.6 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिल रहा है. स्कीम के तहत आपकी कुल जमा पर सालाना ब्याज के हिसाब से रिटर्न की कैलकुलेशन की जाती है। इसमें आपका कुल रिटर्न सालाना आधार पर होता है। इसलिए इसे हर महीने के हिसाब से 12 हिस्सों में बांट दिया जाता है। यह एक हिस्सा आप हर महीने अपने खाते में मंगा सकते हैं। अगर आपको मंथली बेसिस पर इसकी जरूरत नहीं है तो मूलधन में यह रकम भी जोड़कर उसपर ब्याज मिलता है।

जानें कैसे होगी इनकम?

मान लिया की किसी पति-पत्नी ने इस स्कीम के तहत ज्वॉइंट अकाउंट में 9 लाख रुपये निवेश किया है। 9 लाख की जमा पर 6.6 फीसदी ब्याज दर से सालाना रिटर्न 59,400 रुपये होगा। इसे अगर 12 हिस्सें में बांट दिया जाए तो यह मंथली 4950 रुपये होगा. यानी मंथनी 4950 रुपये आप हर महीने अपने खाते में मंगा सकते हैं। वहीं आपका मूलधन पूरी तरह से सुरक्षित पड़ा रहेगा। चाहें तो स्कीम को 5 साल बाद और 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

Next Story