Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Best Investment : अब FD नहीं बल्कि इंवेस्टमेंट के लिए NCDs का करें चुनाव, निवेश पर मिलेंगे कई फायदे, जाने पूरी डिटेल्स   

viplav
6 Jan 2023 1:58 PM GMT
Best Investment
x

नई दिल्ली। Best Investment : अगर आप ऐसा इंवेस्टमेंट डेस्टिनेशन ढूंढ रहे हैं जो आपको एफडी से ज्यादा रिटर्न दे सके तो एनसीडी या नॉन कनवर्टिबल डिबेंचर्स इसके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. यहां आप इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं. क्या हैं NCD Best Investment : एनसीडी या नॉन …

नई दिल्ली। Best Investment : अगर आप ऐसा इंवेस्टमेंट डेस्टिनेशन ढूंढ रहे हैं जो आपको एफडी से ज्यादा रिटर्न दे सके तो एनसीडी या नॉन कनवर्टिबल डिबेंचर्स इसके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. यहां आप इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं.

क्या हैं NCD
Best Investment : एनसीडी या नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर ऐसा फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंटल होता है, जिसे कंपनियां जारी करती हैं. इसके जरिये कंपनियों का मकसद पैसा जुटाना होता है. निवेशकों को एक तय दर से ब्याज मिलता है. एनसीडी एक तय अवधि के लिए होता है. मैच्योरिटी पर निवेशकों को ब्याज के साथ अपनी मूल रकम मिलती है. एनसीडी बैंक एफडी की तरह डेट इंस्ट्रूमेंट्स होते हैं.

एनसीडी दो तरह के होते हैं- पहले जानें सिक्योर्ड एनसीडी को
Best Investment : चूंकि इन्हें एनसीडी को एक तय समय के बाद शेयर में नहीं बदला नहीं जा सकता इसे नॉन कर्न्विटबल डिबेंचर्स कहा जाता है.एनसीडी दो तरह के होते हैं. सिक्योर्ड और अन-सिक्योर्ड. सिक्योर्ड एनसीडी में निवेश का मतलब यह है कि कंपनी के डिफॉल्ट होने का खतरा नहीं होता है. इसमें कंपनी की सिक्योरिटी होती है. अगर कंपनी निवेश को पेमेंट नहीं कर पाती है तो निवेशक उसके एसेट बेच कर अपना पैसा वसूल सकते हैं.

क्या हैं अनसिक्योर्ड एनसीडी
Best Investment : अनसिक्योर्ड एनसीडी में सिक्योरिटी नहीं होती है. लिहाजा सिक्योर्ड की तुलना में इसमें जोखिम होता है. मैच्योरिटी पर कंपनी निवेशकों को निवेश की मूल रकम के साथ ब्याज लौटाती है. वैसे, कंपनी ब्याज का भुगतान मासिक, तिमाही और सालाना आधार पर कर सकती है. अगर आप ब्याज नहीं लेते हैं तो मैच्योरिटी पर मूल और ब्याज के साथ आपका पैसा मिलता है.

NCD में निवेश के फायदे

Lower Risk

Best Investment : एनसीडी आपके जोखिम को कम करता है क्योंकि वे कंपनी की संपत्ति द्वारा समर्थित होते हैं।

Higher ROI

Best Investment : कंपनियों के एनसीडी में पैसा लगाकर आप अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। आम तौर पर यह रिटर्न बैंकों के एफडी (Fixed Deposit) के मुकाबले ज्यादा होता है। हाल में आए कुछ एनसीडी इश्यू में कंपनियों ने आकर्षक ब्याज दर की पेशकश की थी। कंपनियां अपने एनसीडी को शेयर बाजारों (Stock Exchange) में सूचीबद्ध भी कराती हैं। हालांकि, स्टॉक एक्सचेंज में एनसीडी की वॉल्यूम काफी कम होती है।

Tax Exemptions

Best Investment : आईटी अधिनियम की धरा 193 के अनुसार सोत पर कोई आयकर कटौती योग्य नहीं है।

Liquidity

Best Investment : एनसीडी एक्सचेंज पर सूचीबद्ध और कारोबार करते हैं, इसलिए निवेशक को तरलता प्रदान करते हैं।

Credit Rating

Best Investment : CARE, FITCH, CRISIL, ICRA जैसी एजेंसियां NCD's को रेट कर्त है जो डेट पेपर की गुणवक्ता के अच्छे संकेत है।

Convenience

Best Investment : चूंकि एनसीडी केवल डीमैट ऑनलाइन रूप में होते हैं, इसलिए इसे संभालना और ट्रैक करना आसान होता है।

Next Story