Begin typing your search above and press return to search.
Corona Cases

Corona Entry In Board Exam : बोर्ड परीक्षा को लगी कोरोना की नज़र, एग्जाम में इन छात्रों को नहीं होगी बैठने की अनुमति, राज्य सरकार ले सकती है ये बड़ा फैसला...

Sharda Kachhi
4 Jan 2023 8:35 AM GMT
Corona Entry In Bord Exam
x

रांची। बोर्ड की परीक्षाएं नजदीक आ रही हैं, वहीं कोरोना के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं ऐसे में कई तरह के कयास लगाए जा रहे है। 2023 में लगभग सभी बोर्ड की परीक्षा होनी है, कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। बता दें मार्च 2020 से …

Corona Entry In Bord Exam

रांची। बोर्ड की परीक्षाएं नजदीक आ रही हैं, वहीं कोरोना के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं ऐसे में कई तरह के कयास लगाए जा रहे है। 2023 में लगभग सभी बोर्ड की परीक्षा होनी है, कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है।

बता दें मार्च 2020 से फरवरी 2022 तक स्कूल बंद रहे थे। पहली से पांचवीं कक्षा तक के सरकारी स्कूल मार्च 2022 में खुले, जबकि छठी से 12वीं तक के स्कूल फरवरी में ही खुल गए थे। इससे पहले दिसंबर में नौवीं से 12वीं तक के स्कूल खुले थे, लेकिन दो महीने बाद ही फिर से बंद कर दिए गए। स्कूल बंद रहने के दौरान बच्चों की आनलाइन पढ़ाई हुई और उन्हें डिजिटल सामाग्री भी उपलब्ध कराई गयी थी।

मार्च-अप्रैल में बोर्ड की परीक्षाएं

झारखंड एकेडमिक काउंसिल यानी जैक बोर्ड अभी 2023 में कक्षा आठवीं, नौवीं, 10वीं, 11वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा कराएगा, जिसमें मार्च में कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा कराई जाएगी। वहीं अप्रैल के महीने में कक्षा आठवीं, नौवीं एवं 11वीं की बोर्ड परीक्षा कराई जा सकती है। इसके साथ ही फरवरी में विद्यार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षा भी कराई जाएगी।

READ MORE: CG Assembly Breaking : गरीबों के चावल वितरण पर घोटाले का आरोप, सदन में हुआ हंगामा, BJP विधायक निलंबित, विधानसभा की कार्यवाही स्थगित…

परीक्षा में कोरोना नियमों का पालन

इन परीक्षाओं में कोरोना की गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही जैक सभी के लिए दिशा-निर्देश भी जारी कर देगा। जैक बोर्ड के अनुसार नववर्ष में सभी कक्षाओं की परीक्षा होनी है। कोविड संक्रमण के मद्देनजर विभागीय दिशा-निर्देश प्राप्त होते ही जैक बोर्ड के द्वारा गाइडलाइन जारी कर दिया जाएगा।

गाइडलाइन जारी करेगा विभाग

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग एहतियातन गाइडलाइन जारी करेगा। वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा एवं और भी गाइडलाइन जारी किए जाएंगे। झारखंड के स्कूलों में जनवरी से मास्क लगाना अनिवार्य किया जाएगा।

इधर स्कूलों में हाथ धोने से लेकर सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी। सर्दी, खांसी और बुखार से ग्रसित बच्चों या शिक्षकों को स्कूल आने की अनुमति नहीं होगी। स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग गाइडलाइन जारी करने की तैयारी कर रहा है। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के अंदेशा को देखते हुए एहतियातन यह निर्णय लिया जा रहा है। कोरोना आशंका को देखते हुए शिक्षा विभाग फिर से पाठ्यक्रम जल्द से जल्द पूरा कराने का निर्देश देगा।

Next Story