Begin typing your search above and press return to search.
Family

Health Tips : अगर खाने में ज्यादा खाते है नमक, तो हो जाये सावधान, झेलना पड़ सकता है बड़ा नुकसान, जा सकती है जान...

Sharda Kachhi
1 Jan 2023 3:06 AM GMT
Health Tips
x

Health Tips :  चीनी कम खाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे बॉडी फैट नहीं बढ़ता और वेट कंट्रोल रहता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने में कम नमक खाने के भी फायदे कम नहीं हैं। नमक में मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और ब्रोमाइड पाए जाते हैं, इसलिए शरीर को …

Health Tips

Health Tips : चीनी कम खाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे बॉडी फैट नहीं बढ़ता और वेट कंट्रोल रहता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने में कम नमक खाने के भी फायदे कम नहीं हैं। नमक में मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और ब्रोमाइड पाए जाते हैं, इसलिए शरीर को हेल्दी रखने के लिए इन तत्वों की जरूरत होती है लेकिन नमक ज्यादा खाने के बहुत नुकसान हैं।

दिल के लिए खतरनाक
डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार ज्यादा मात्रा में भोजन में नमक लेना दिल के लिए बड़ा खतरा है। ज्यादा नमक के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इससे न केवल दिल कमजोर हो सकता है, बल्कि हार्टअटैक भी हो सकता है। दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए सबसे कारगर उपाय है कि हम अपने भोजन में नमक की कम मात्रा का उपयोग करें।

स्ट्रोक का खतरा

आजकल जंकफूड और रेडी टू ईट फूड पर हम ज्यादा निर्भर हैं, जिसमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है। इस तरह के फूड का सेवन स्ट्रोक जैसे गंभीर खतरे को बढ़ा सकता है।

READ MORE : Health Tips For Winter : सर्दियों में पाना चाहते है बिमारियों से छुटकारा, तो खाये काली गाजर, आएगा सेहत में निखार…

बीपी बढ़ता है
ज्यादा मात्रा में नमक लेने से हाई बीपी की शिकायत रहती है। हाई बीपी कई तरह की गंभीर बीमारियों का कारण होता है। दिल एवं दिमाग संबंधी रोगों के साथ-साथ बीपी शरीर के कई अंगों को प्रभावित करता है।

स्किन इंफेक्शन का खतरा

ज्यादा नमक के सेवन से त्वचा रोग होते हैं। खुजली होने के कई कारणों में नमक भी एक कारण है। शरीर में जलन, खराश, त्वचा पर लाल चकत्ते नमक की अधिकता से होते हैं इसलिए स्किन इंफेक्शन से बचने के लिए नमक कम खाएं।

किडनी की समस्या

ज्यादा नमक खाने से शरीर का पानी यूरिन और पसीने के रूप में ज्यादा तेजी से बाहर निकलने लगता है। इससे किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है औऱ किडनी की परेशानी हो जाती है।

कितना करें नमक का सेवन

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक गंभीर बीमारियों से बचने के लिए हमारे दैनिक आहार में रोजाना महज 5 ग्राम नमक पर्याप्त है। ज्यादा नमक खाने की आदत को बदलने के लिए अपने किचन से ही शुरुआत करें। खाने में कम नमक डालें। खाने की टेबल पर हमेशा रखी रहने वाली नमक की शीशी को वहां से हमेशा के लिए हटाएं। भोजन में ऊपर से नमक डालकर खाना छोड़ दें।

यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. TCP24 इसकी पुष्टि नहीं करते.

Next Story