Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Immunity Booster Tea : ठंड के मौसम में जरूर पिए इम्युनिटी बूस्टर चाय, सर्दी-जुकाम से हमेशा रहेंगे सेफ, पढ़े पूरी खबर

naveen sahu
31 Dec 2022 5:42 PM GMT
Immunity Booster Tea
x

नई दिल्ली। Immunity Booster Tea : सर्दी के मौसम ने सर्दी जुकाम से काफी लोग परेशान रहते हैं। इसके पीछे का कारण इम्युनिटी पावर कमजोर होना हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम, और जिस व्यक्ति का इम्यून सिस्टम मजबूत होगा उसे कोई भी बीमारी नहीं होगी यानि कोई भी बीमारी अटैक …

Immunity Booster Tea

नई दिल्ली। Immunity Booster Tea : सर्दी के मौसम ने सर्दी जुकाम से काफी लोग परेशान रहते हैं। इसके पीछे का कारण इम्युनिटी पावर कमजोर होना हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम, और जिस व्यक्ति का इम्यून सिस्टम मजबूत होगा उसे कोई भी बीमारी नहीं होगी यानि कोई भी बीमारी अटैक नहीं कर सकती है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं सर्दी के मौसम में कैसी चाय पीना फायदेमंद होता है।

Read More :
Monsoon Update : केरल में हुई मानसून की एंट्री, हो रही तेज बारिश, छत्तीसगढ़ में भी बूंदाबांदी के आसार

तुलसी की चाय- इस तरह की चाय एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होती है। जी हाँ और तुलसी स्वास्थ्य को बनाए रखने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में प्रभावी है। इस चाय को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी लें और उसमें कुछ तुलसी के पत्ते और इलायची डालें। अब इस पानी को 2 मिनट तक उबालें और फिर इसे एक कप में छान लें। और फिर इसे शहद और थोड़े से नींबू के रस के साथ मिलाकर चाय का स्वाद लें और इसे पी लें।

अदरक की चाय- अदरक की चाय एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। इस चाय को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी उबालें और उसमें बारीक कटा हुआ या पिसा हुआ अदरक डालें। उबाल आने के बाद चाय को एक कप में छान लें और उसमें शहद, दालचीनी, एक चुटकी हल्दी और कुछ बूंदे नींबू के रस की डालकर पी लें।

दालचीनी की चाय- सर्दियों के खाने में दालचीनी का इस्तेमाल करते हैं। यह चाय शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करती है। इसको बनाने के लिए उबले हुए पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर या दालचीनी की स्टिक डालकर पंद्रह मिनट के लिए ढककर रख दें। इसे थोड़ा गर्म करके छान लें और स्वादानुसार शहद मिलाकर इसका आनंद लें।

Next Story