Begin typing your search above and press return to search.
Business

PM Kisan Mandhan Yojana : किसानों के लिए Good News, अब सरकार हर महीने खातों में जमा करेगी इतने हजार, लाभ का फायदा उठाने बस करें ये काम...

Sharda Kachhi
29 Dec 2022 6:12 AM GMT
PM Kisan Mandhan Yojana
x

नई दिल्ली, PM Kisan Mandhan Yojana: मोदी सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने कई योजनाएं बनाई हैं। इनमें से सबसे खास पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) है। इस योजना का लाभ देश के करोड़ों किसानों को हो रहा है। सरकार सम्मान निधि योजना के तहत एक साल में 6 …

PM Kisan Mandhan Yojana

नई दिल्ली, PM Kisan Mandhan Yojana: मोदी सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने कई योजनाएं बनाई हैं। इनमें से सबसे खास पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) है। इस योजना का लाभ देश के करोड़ों किसानों को हो रहा है। सरकार सम्मान निधि योजना के तहत एक साल में 6 हजार रुपए तीन किस्तों में जमा करती है। इसके अलावा एक और योजना सरकार ने किसानों के लिए लेकर आई है। जिसमें किसानों को सरकार हर महीने 3 हजार रुपए उनके खाते में जमा करेगी।

PM Kisan Mandhan Yojana: उल्लेखनीय है कि किसानों की खराब आर्थिक स्थिति को देखते हुए सरकार समय-समय पर घोषणाएं करती है। इस दौरान उन्हें योजनाओं के जरिए सौगात भी देती है। वहीं इस बार सरकार ने पीएम मानधन योजना शुरू कर उन्हें बड़ा लाभ दिया है। दरअसल हम पीएम मानधन योजना के बारे में बात कर रहे हैं। अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी तो पीएम मानधन योजना का भी फायदा ले सकते हैं।

PM Kisan Mandhan Yojana: पीएम मानधन योजना के तहत सरकार एक निश्चित समय के बाद किसानों को पेंशन मुहैया कराई जाती है। खास बात है कि इस योजना में पंजीकरण के लिए अलग से फॉर्म भरने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। जैसे ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन करते हैं, पीएम किसान मानधन में भी खुद ही रजिस्ट्रेशन हो जाता है।

READ MORE :Vastu Tips For Hanging Copper Sun : घर के इस दिशा में लगाएं तांबे का सूरज, बनी रहेगी सुख-समृद्धि, सूर्य की तरह चमकने लगेगा किस्मत…

PM Kisan Mandhan Yojana: वहीं इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को उम्र के अंतिम पड़ाव में उन्हें पेंशन देना है। इस योजना में 60 साल से ऊपर के बुजुर्ग किसानों को हर महीने 3 हजार रुपये बतौर पेंशन दिए जाएंगे। यानी एक साल में 36 हजार रुपए। इस योजना का फायदा 18 साल से ज्यादा उम्र के युवा से लेकर 40 वर्षीय किसान भी ले सकते हैं।

PM Kisan Mandhan Yojana: पेंशन हासिल करने के लिए उनको अपनी आयु के मुताबिक इस योजना में हर माह पैसे जमा करने होंगे। वहीं आपको यह जानकार बेहद खुशी होगी कि इस योजना का प्रीमियम किसान सम्मान निधि योजना की राशि से ही काट लिया जाता है। लेकिन इसके लिए आपको अलग से एक फॉर्म भरना होगा। जिसमें आपको शपत पत्र शामिल रहेगा। वहीं प्रीमियम की राशि 55 रुपये से 200 रुपये के बीच होती है। जिसे आप आसानी से जमा कर सकते हैं।

Next Story