Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Disadvantage of Tea : अगर एक दिन में चार से पांच बार पी जाते है चाय, तो हो जाये सावधान, जान पर आ सकती है बात...

Sharda Kachhi
29 Dec 2022 5:38 AM GMT
Disadvantage of Tea
x

नई दिल्ली, Disadvantage of Tea : कई लोगों की आदत होती है कि सो के उठते ही चाय पीने होना होता है. लेकिन दिन में एक दो बार चाय पीना और उससे ज्यादा चाय पीना काफी अलग होता है. किसी सरकारी और गैर सरकारी संस्थान में डेस्क में बैठकर काम करने वाले कर्मियों को चाय …

Disadvantage of Teaनई दिल्ली, Disadvantage of Tea : कई लोगों की आदत होती है कि सो के उठते ही चाय पीने होना होता है. लेकिन दिन में एक दो बार चाय पीना और उससे ज्यादा चाय पीना काफी अलग होता है. किसी सरकारी और गैर सरकारी संस्थान में डेस्क में बैठकर काम करने वाले कर्मियों को चाय की बुरी आदत होती है। बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो दिन में लगभग 5 से 6 कप चाय पीते हैं। गर्मी हो या सर्दी इन लोगों को चाय की ऐसी आदत होती हैं कि ये बिना चाय के रह नहीं पाते हैं। चाय का अधिक सेवन करना स्वास्थय के लिए बेहद खतरनाक होता है।

अच्छी नींद न आना : बहुत से लोग देर तक काम करने के दौरान चाय का अधिक सेवन करते हैं। चाय में कैफीन अधिक मात्रा में होता है। इस कारण जब नींद लेने का समय होता है तो अच्छी नींद नहीं आ पाती है। चाय का अधिक सेवन नींद की क्वालिटी को खराब करता है। इस कारण आंखों के नीचे काले घेरे, मानसिक तनाव और एंग्जाइटी आदि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप चाय के अधिक सेवन से खुद को बचाएं।

READ MORE :
Vastu Tips For Hanging Copper Sun : घर के इस दिशा में लगाएं तांबे का सूरज, बनी रहेगी सुख-समृद्धि, सूर्य की तरह चमकने लगेगा किस्मत…

सीने में जलन : ज्यादा चाय पीने से कई लोगों को सीने में जलन, पेट में गैस, बदहजमी और खट्टी डकार जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

आंतों पर होगा असर : चाय पीने से कई समस्याएं होती है। चाय पीने से आंतें खराब भी हो जाती है। जिससे खाने के पाचन में समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

ज्यादा चाय पीने के नुकसान

घबराहट होना ज्यादा चाय पीने से घबराहट होने लगती है।
आंतों के लिए नुकसानदायक।
मेटाबॉलिज्म दर को कम करती है।

Next Story