Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Train and flight canceled due to cold wave : दिखने लगा शीतलहर का असर, रेलवे ने रद्द की 279 ट्रेनें, तो 100 से ज्यादा फ्लाइट की भी थमी उड़ान...

Sharda Kachhi
28 Dec 2022 8:20 AM GMT
Train and flight canceled due to cold wave
x

नई दिल्ली । देश के कई राज्य शीतलहर की चपेट में है। कड़ाके ठंड के बीच आसमान में छाए घने कोहरे के कारण रेल व हवाई यातायात पर असर पड़ा है। दृश्यता कमजोर होने से रेलवे ने आज 279 ट्रेनें निरस्त कर दी हैं, जबकि 100 से ज्यादा उड़ाने लेट होने की खबर है। दिल्ली …

Train and flight canceled due to cold waveनई दिल्ली । देश के कई राज्य शीतलहर की चपेट में है। कड़ाके ठंड के बीच आसमान में छाए घने कोहरे के कारण रेल व हवाई यातायात पर असर पड़ा है। दृश्यता कमजोर होने से रेलवे ने आज 279 ट्रेनें निरस्त कर दी हैं, जबकि 100 से ज्यादा उड़ाने लेट होने की खबर है। दिल्ली एनसीआर, उत्तराखंड, यूपी, बिहार, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान में इन दिनों शीतलहर चल रही है। तापमान तेजी से लुढ़क गया और घना कोहरा छाया हुआ है।

घने कोहरे के कारण आज राजधानी दिल्ली में कई जगहों पर दृश्यता 50 मीटर तक रह गई। इससे दिल्ली आने-जाने वाली 15 ट्रेनें देर से चलीं, जबकि दो के टाइम में बदलाव करना पड़ा। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कोहरे व कम दृश्यता के कारण करीब 100 उड़ानों पर असर पड़ा। दो विमानों को जयपुर भेजा गया। हवाई अड्डा अधिकारियों के अनुसार मंगलवार तड़के स्पाइसजेट और इंडिगो की दो उड़ानों को जयपुर भेजा गया। इस सीजन में पहली बार उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा।

लेकिन न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि, हवा के मंद पड़ने और चटख धूप के चलते राजधानीवासियों और आसपास के इलाकों में रहने वालों को भीषण सर्दी से कुछ राहत मिली है। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, अधिकतम तापमान भी 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा। सोमवार को न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। दिल्ली में सोमवार इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा।

READ MORE : CG Job Alert : नौकरी पाने का गोल्डन चांस, इस जिले में किया गया रोजगार कैंप का आयोजन, अप्लाई करने महज दो दिन शेष, देखें पूरी डिटेल्स…

कड़ाके की ठंड व कोहरे का दौर
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और दिल्ली में कड़ाके की ठंड जारी रहेगी। इन इलाकों में कहीं घना तो कहीं बहुत घना कोहरा भी छाया रहेगा। उसके बाद शीतलहर से कुछ राहत मिल सकती है और कोहर में भी कुछ कमी आने की उम्मीद है। दिल्ली की सुबह आज भी बेहद सर्द है। राजधानी में भीषण शीत लहर की स्थिति बनी हुई है।

राष्ट्रीय राजधानी समेत उत्तर भारत के अधिकांश शहर मंगलवार को भी पहाड़ों से आने वाली बर्फीली हवाओं से कांपते रहे। दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश अगले 24 घंटे तक शीतलहर और घने कोहरे की चपेट में रहेंगे। इसके बाद एक-दो दिन थोड़ी राहत की उम्मीद है। हालांकि, नए साल का आगाज भीषण सर्दी से होने के आसार हैं।

कल यहां बर्फबारी का अनुमान
पश्चिमी विक्षोभ के चलते 29 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, लेह और हिमाचल में बर्फबारी होने की संभावना है। उत्तर पंजाब में कुछ जगहों पर बूंदाबांदी भी हो सकती है। तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी। इसके चलते लोगों को 31 दिसंबर और 1 जनवरी को एक बार फिर भीषण शीतलहर का सामना करना पड़ेगा।

राजस्थान के कई इलाकों में भीषण ठंड
चुरू, सीकर, पिलानी, नागौर समेत राजस्थान के कई इलाकों में मंगलवार को भी भीषण सर्दी रही। हालांकि, चुरू में तापमान कुछ बढ़के 0.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा, सोमवार को तापमान शून्य डिग्री था। सीकर में 1.5. पिलानी में 1.9 और नागौर में न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Next Story