Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Corona Update : एक नहीं कोरोना के चार वेरिएंट मचा रहा कोहराम, शव जलाने नहीं मिल रहा श्मशान में जगह...

Sharda Kachhi
28 Dec 2022 7:44 AM GMT
Corona Update
x

Corona Update : चीन में कोरोना के BF.7 वेरिएंट ने हाहाकार मचाया हुआ है. यहां बड़ी संख्या में लोग इस वेरिएंट से संक्रमित हो रहे हैं. चीन में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए भारत में भी लोग काफी ज्यादा चिंतित नजर आ रहे हैं. हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि …

Corona UpdateCorona Update : चीन में कोरोना के BF.7 वेरिएंट ने हाहाकार मचाया हुआ है. यहां बड़ी संख्या में लोग इस वेरिएंट से संक्रमित हो रहे हैं. चीन में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए भारत में भी लोग काफी ज्यादा चिंतित नजर आ रहे हैं. हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन में तेजी से फैल रहे इस वेरिएंट की वजह से भारत में कोरोना की कोई नई लहर नहीं आएगी. लेकिन इस बीच देश के एनटीएजीआई के कोविड वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा है कि चीन में एक नहीं बल्कि चार वेरिएंट की वजह से कोरोना के केस बढ़ रहे हैं. चीन में BF.7 वेरिएंट के 15 फीसदी मामले हैं. 50 प्रतिशत केस बीएन और बीक्यू वेरिएंट सीरीज के हैं, वहीं एसवीवी वेरिएंट के भी करीब 15 फीसदी संक्रमित हो सकते हैं.

Corona Update : एक्सपर्ट्स ने बताया कि बड़ी संख्या में भारतीयों ने वैक्सीनेशन के जरिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत कर लिया है. एक्सपर्ट्स ने यह भी कहा है कि अस्पताल भर्ती होने वाले मरीजों और वायरस से होने वाली मौतों पर नजर रखने से कोविड मामलों की संख्या की सही जानकारी मिल सकती है.

READ MORE :New Year – New Rules : नए साल में कुछ भी नहीं रहेगा पुराने जैसा, बैंक से लेकर गैस सिलेंडर तक होंगे कई बड़े बदलाव, आमजनता के जेब पर पड़ेगा असर…

Corona Update : क्या इन वेरिएंट से भारत को होगा खतरा

डॉ किशोर का कहना है कि एसवीवी और वीएन व वीक्यू ये तीनों ओमिक्रॉन परिवार के ही स्ट्रेन हैं. इनमें से कोई भी वेरिएंट ऐसा नहीं है जो पहले कहीं और नहीं देखा गया है. इसलिए भारत में इन वेरिएंट से पैनिक होने की जरूरत नहीं है. यहां पिछले एक साल से ओमिक्रॉन और उसके कई वेरिएंट मौजूद है. लोगों में इस वेरिएंट के खिलाफ इम्यूनिटी मौजूद है. ऐसा भी हो सकता है कि ओमिक्रॉन के कई नए सब वेरिएंट भी आ गए हों, लेकिन जीनोम सीक्वेंसिंग के माधयम से ही इनका पता चल पाता है और सभी सैंपलों की सीक्वेंसिंग करना मुमकिन नहीं है.

डॉ किशोर का कहना है कि जब तक कोरोना का कोई नया वेरिएंट नहीं आता है. तब तक भारत में कोई खतरा नहीं है. हालांकि ये जरूर है कि लोग कोविड को लेकर सतर्क रहें और बीमारी से बचाव के लिए सभी नियमों का पालन करें.

Next Story