Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Benefits of Aloe Vera Juice : सर्दियों में रोज सुबह पीए एलोवेरा का जूस, सेहत में होगा लाभदायक बदलाव, बढ़ेगी इम्युनिटी

naveen sahu
27 Dec 2022 6:18 PM GMT
Benefits of Aloe Vera Juice
x

नई दिल्ली। Benefits of Aloe Vera Juice : एलोवेरा का औषधीय के रूप में कई तरह से उपयोग किया जाता हैं। वहीं सर्दियों में त्वचा को खूबसूरत और बालों को घना बनाने के लिए भी लोग एलोवेरा के जूस का इस्तेमाल करते हैं। एलोवेरा में विटामिन, पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड से भरपूर होता …

Benefits of Aloe Vera Juice

नई दिल्ली। Benefits of Aloe Vera Juice : एलोवेरा का औषधीय के रूप में कई तरह से उपयोग किया जाता हैं। वहीं सर्दियों में त्वचा को खूबसूरत और बालों को घना बनाने के लिए भी लोग एलोवेरा के जूस का इस्तेमाल करते हैं। एलोवेरा में विटामिन, पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड से भरपूर होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसी के साथ एलोवेरा का उपयोग कई उत्पादों जैसे मॉइस्चराइजर, शेविंग क्रीम और सनस्क्रीन में किया जाता है।

Benefits of Aloe Vera Juice : झुर्रियों को दूर करने में मददगार

एलोवेरा में स्टेरोल्स फेस-प्लंपिंग कोलेजन और हाइलूरोनिक एसिड होता है, जो त्वचा में मॉइस्चराइजर बनाए रखता है। इसके नियमित इस्तेमाल से फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करने में मदद मिलती है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को 80 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

Read More : Aloe Vera Juice पीने के होते है इतने सारे फायदे, हो जाएँगी आपकी स्वाथ्य संबंधी समस्याएं दूर…

Aloe Vera Juice : मुँहासे से निजात पाने में

सर्दियों के मौसम में अक्सर रूखेपन की वजह से मुंहासों की समस्या हो जाती है। जी हाँ और यह मुहांसे ज्यादा ऑयली क्रीम लगाने से भी हो सकते हैं। इसी के साथ सर्दी-जुकाम से निजात पाने के लिए तेल की मलाई की जगह एलोवेरा लगाना चाहिए। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।

Aloe Vera Juice : पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए

एलोवेरा के बाहरी हिस्से में एंथ्राक्विनोन नामक यौगिक होता है, जो कब्ज से राहत दिलाता है। एलोवेरा का सेवन करने से भी पेट दर्द में फायदा होता है। इसी के साथ सर्दियों के मौसम में पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के लिए इसका सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। आपको बता दें कि एलोवेरा जूस का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं में सुधार हो सकता है, लेकिन किसी भी समस्या के लिए इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Next Story