Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health Tips For Winter : क्या ठंड के दिनों में आपकी भी बहने लगती है नाक, तो इस्तेमाल करें तेजपत्ता का, कई तरीके से है कारगार...

Sharda Kachhi
26 Dec 2022 2:54 AM GMT
Health Tips For Winter
x

Health Tips For Winter : सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा सर्दी-जुकाम ही परेशान करते हैं. ज्यादा सर्दी-जुकाम लग जाए तो नाक बहना भी शुरू हो जाता है. जिन लोगों को साइनस की प्रोब्लम है, उनके लिए यह और भी मुसीबत हो जाती है. सर्दियों के आते ही तरह-तरह की बीमारियां भी आने लगती है …

Health Tips For WinterHealth Tips For Winter : सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा सर्दी-जुकाम ही परेशान करते हैं. ज्यादा सर्दी-जुकाम लग जाए तो नाक बहना भी शुरू हो जाता है. जिन लोगों को साइनस की प्रोब्लम है, उनके लिए यह और भी मुसीबत हो जाती है. सर्दियों के आते ही तरह-तरह की बीमारियां भी आने लगती है कई लोगों को सर दिया सूट नहीं करती और उन्हें जल्दी बीमार कर देती है जिसके कारण शरीर में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगती है। ऐसे में औषधीय गुणों से भरपूर तेज पत्ता का सेवन बहती नाक से हमें छुटकारा दिला सकता है. तेज पत्ता हमारे किचेन में जरूर उपलब्ध रहता है. इसे सिर्फ सब्जी या गरम मसाले के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाता है. कुछ अध्ययन में भी यह साबित हो चुका है कि तेज पत्ता में कमाल के ओषधीय गुण मौजूद है. तेज पत्ता विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 6, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम का बेहतरीन स्रोत है. इसके अलावा तेजपत्ता में कॉपर, राइबोफ्लेविन और जिंक भी मौजूद होता है. इतने सारे मिनिरल्स के कारण तेज पत्ता कई बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है.

तेज पत्ते के फायदे

इम्यूनिटी-तेज पत्ता से इम्यूनिटी बूस्ट होता है. वेब एमडी की खबर के मुताबिक तेज पत्ता विटामिन ए, बी6 और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है. ये सभी विटामिन इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए जाना जाता है.

डाइजेशन-

तेज पत्ता हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत करता है. यह पेट में हो रहे दर्द को ठीक करता है. तेजपत्ता की चाय पेट दर्द की समस्या से राहत दिला सकती है.

READ MORE : Health Tips : खड़े होकर पानी पीना शरीर के लिए होता है बेहद हानिकारक, होते है इतने सारे नुकसान,आज ही छोड़े ये आदत…

साइनस-

तेज पत्ता बहती नाक की दिक्कत को बहुत जल्दी ठीक करता है. तेज पत्ता एरोमेटिक यानी खूशबूदार गुणों से भरपूर होता है जो साइनस प्रोब्लम को दूर करता है. तेजपत्ता में अगर काली मिर्च मिलाकर इसकी चाय का सेवन किया जाए तो साइनस की समस्या से जल्द राहत मिल सकती है.

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद -

कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि तेज पत्ते से बने कैप्सूल को चाय में मिलाकर पीने से ब्लड शुगर बहुत कम हो जाता है. हालांकि अभी इसके लिए बड़े पैमाने पर अध्ययन नहीं हुआ है लेकिन सामान्य लोगों में तेजपत्ता की चाय से ब्लड शुगर को कम होते हुए देखा गया है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदगार -

तेज पत्ता में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए जाना जाता है. इसमें कैफिक नाम का ऑर्गेनिक कंपाउंड पाया जाता है जो हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है.

तेज पत्ता का कैसे इस्तेमाल करें
तेज पत्ते को हर्बल टी बनाकर पिया जा सकता है. आप इसे चाय में भी मिलाकर पी सकते हैं. इसके लिए पानी में तेज पत्ते को डालकर इसे उबाले और इसे छानकर पी लें. इसमें अगर शहद मिला देंगे तो यह और फायदेमंद साबित होगा.

यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. TCP24 इसकी पुष्टि नहीं करते

Next Story