Begin typing your search above and press return to search.
Economy

Government Scheme : Post Office की बच्चों के लिए ये योजना, कर देगा आपको टेंशन फ्री, सिर्फ 6 रुपए में करें निवेश, पढाई से लेकर शादी तक ऐसे मिलेंगे लाखों...

Sharda Kachhi
26 Dec 2022 5:34 AM GMT
Government Scheme
x

Government Scheme : वैसे तो बच्चों के लिए सरकार एक से बढ़ कर एक योजना निकलता है, जिससे उनका आने वाला भविष्य उज्जवल हो सके, आज के समय माता-पिता को अपने बच्चों की भविष्य की चिंता दिन-रात लगी रहती है, बच्चे के पैदा होते ही उसके पढाई और शादू की चिंता उनके माता-पिता को सताने …

Government Scheme

Government Scheme : वैसे तो बच्चों के लिए सरकार एक से बढ़ कर एक योजना निकलता है, जिससे उनका आने वाला भविष्य उज्जवल हो सके, आज के समय माता-पिता को अपने बच्चों की भविष्य की चिंता दिन-रात लगी रहती है, बच्चे के पैदा होते ही उसके पढाई और शादू की चिंता उनके माता-पिता को सताने लगती है. इसलिए आज के समय में आपको बच्चों के लिए जन्म से ही निवेश की प्लानिंग शुरू कर देनी चाहिए. क्योंकि कई सरकारी स्कीम (Government Scheme) बच्चों के शिक्षा से लेकर शादी तक का खर्च उठाती हैं. अगर आप भी बच्चों के लिए एक बेहतर विकल्प की तलाश कर रहे हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस (Post Office) बाल जीवन बीमा (Bal Bima Yojana) में निवेश करना चाहिए. इसमें आप रोजाना मात्र 6 रुपए के निवेश से अपने बच्चे को लखपति बना सकते हैं.

सरकार ने बाल जीवन बीमा योजना को खासकर बच्चों के लिए बनाया है. बाल जीवन बीमा योजना (Bal Bima Yojana) को बच्चों के नाम पर माता-पिता खरीद सकते हैं. हालांकि इसका नॉमिनी केवल बच्चों को ही बनाया जा सकता है. यह योजना एक परिवार के दो बच्चों को ही कवर करती है. 45 वर्ष से अधिक उम्र के माता-पिता इस योजना को अपने बच्चों के लिए नहीं खरीद सकते हैं.

READ MORE : Santa Claus की टोपी न पहनना कर्मचारी को पड़ गया भारी, मैनेजर ने नौकरी से निकाला, बोला- टोपी नहीं तो नौकरी नहीं…

5 से 20 साल तक के बच्चों के लिए है ये याजना
यह चिल्ड्रेन स्कीम 5 से 20 साल के बच्चों को कवर करती है. इस योजना में मासिक, तिमाही, छमाही, सालाना आधार पर प्रीमियम जमा किया जाता है. बाल जीवन बीमा योजना के तहत 6 रुपये से लेकर 18 रुपये तक का प्रीमियम हर दिन जमा किया जा सकता है. इस योजना में मैच्योरिटी पर 1 लाख रुपये सम एश्योर्ड का लाभ दिया जाता है.

बाल जीवन बीमा योजना की विशेषताएं-

यह योजना केवल दो बच्चों को लाभ दे सकती है.
निवेश करने के लिए बच्चों की उम्र 5 से 20 साल के बीच होनी चाहिए.
एक लाख का कम से कम सम अश्योर्ड मिलता है.
पॉलिसी होल्डर की उम्र पॉलिसी खरीदते वक्त 45 साल से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए.
अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी के मैच्योर होने पहले हो जाती है तो ऐसी स्थिति में बच्चे को पॉलिसी का प्रीमियम नहीं देना होगा.
पॉलिसी का पीरियड समाप्त होने के बाद बच्चे को मैच्योरिटी के पूरे पैसे दिए जाएंगे.
पॉलिसी का प्रीमियम माता पिता को भरना होता है.
इस पर लोन का लाभ नहीं दिया जाता है.
इस स्कीम को 5 साल बाद सरेंडर कर सकते हैं.
1000 रुपये के सम एश्योर्ड पर आपको 48 रुपये हर साल बोनस भी दिया जाएगा.

ऐसे करें आवेदन-


बाल जीवन बीमा योजना के लिए आवेदन करने के लिए माता-पिता या अभिभावकों को अपने निकटतम डाकघर में जाकर एक आवेदन पत्र भरना होगा. फॉर्म में बच्चे ( जैसे नाम, आयु और पता) के बारे में विवरण की आवश्यकता होती है. साथ ही पॉलिसीहोल्डर की डिटेल्स भी देनी होगी. आवेदक को पहचान और पते का प्रमाण भी देना होगा.

Next Story