Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Tips Before Sleeping : सोने से ठीक पहले जरूर कर ले ये काम, निगेटिविटी का होगा नाश, ताजगी के साथ होगी सुबह की शुरुआत

naveen sahu
24 Dec 2022 4:08 PM GMT
Tips Before Sleeping : सोने से ठीक पहले जरूर कर ले ये काम, निगेटिविटी का होगा नाश, ताजगी के साथ होगी सुबह की शुरुआत
x

नई दिल्ली। Tips Before Sleeping : दिनभर काम करने के बाद एक व्यक्ति को फिट रहने के लिए 7-8 घंटे की नींद की जरुरत होती हैं। लेकिन कई लोग नींद न आने की समाया से जुझत हैं। तो कोई बुरे सपना का सामना करते हैं। जिसके कारन अगले सुबह स्ट्रेस में गुजरते हैं साथ …

नई दिल्ली। Tips Before Sleeping : दिनभर काम करने के बाद एक व्यक्ति को फिट रहने के लिए 7-8 घंटे की नींद की जरुरत होती हैं। लेकिन कई लोग नींद न आने की समाया से जुझत हैं। तो कोई बुरे सपना का सामना करते हैं। जिसके कारन अगले सुबह स्ट्रेस में गुजरते हैं साथ हैं दिनभर निगेटिविटी बानी रहती हैं। ऐसे में आज हम बताने जा रहे हैं कि आपको सोने से ठीक पहले ऐसे कौन से काम किया जाए जिससे आपको इन समस्याओं से छुटकार मिल सकता हैं।

Read More : Tips Before Sleeping : रात में पूरी नहीं हो पा रही आपकी नींद, तो करें ये उपाय, सुबह मूड रहेगा फ्रेश

  • जिस बिस्तर पर हम 6 से 8 घंटे रहते हैं यदि वह हमारी मनमर्जी का है तो शरीर के सारे संताप मिट जाते हैं। दिनभर की थकान उतर जाएगी। अत: बिस्तर सुंदर, मुलायम और आरामदायक तो होना ही चाहिए, साथ ही वह मजबूत भी होना चाहिए। चादर और तकिये का रंग भी ऐसा होना चाहिए, जो हमारी आंखों और मन को सुकून दें।

  • सोने से पूर्व प्रतिदिन कर्पूर जलाकर सोएंगे तो आपको बेहद अच्‍छी नींद आएगी और साथ ही हर तरह का तनाव खत्म हो जाएगा। कर्पूर के और भी कई लाभ होते हैं।

  • सोने से पूर्व आप बिस्तर पर वे बातें सोचें, जो आप जीवन में चाहते हैं। जरा भी नकारात्मक बातों का खयाल न करें, क्योंकि सोने के पूर्व के 10 मिनट तक का समय बहुत संवेदनशील होता है जबकि आपका अवचेतन मन जाग्रत होने लगता है और उठने के बाद का कम से कम 15 मिनट का समय भी बहुत ही संवेदनशील होता है। इस दौरान आप जो भी सोचते हैं वह वास्तविक रूप में घटित होने लगता है।

  • आप सोने जा रहे हैं तो यह भी तय करें कि आपके पैर किस दिशा में हैं। दक्षिण और पूर्व में कभी पैर न रखें। पैरों को दरवाजे की दिशा में भी न रखें। इससे सेहत और समृद्धि का नुकसान होता है। पूर्व दिशा में सिर रखकर सोने से ज्ञान में बढ़ोतरी होती है। दक्षिण में सिर रखकर सोने से शांति, सेहत और समृद्धि मिलती है।

Next Story