Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Winter Healthy Drinks : सर्दियों में जरूर पिएं ये ड्रिंक्स, सीजनल बिमारियों की हो जाएगी छुट्टी, शरीर रहेगा अंदर से गर्म

viplav
23 Dec 2022 2:41 AM GMT
Winter Healthy Drinks
x

नई दिल्ली। Winter Healthy Drinks : सर्दियों में अक्सर लोगों को चाय या कॉफी ज्यादा पसंद आती है। लेकिन इनके अलावा भी सर्दियों में और चीजों का सेवन करके आप अपने आप को सर्दी से बचा सकते हैं। कई बार ऐसा भी होता है की ज्यादा चाय-कॉफी पीने के कारण लोगों को पच …

नई दिल्ली। Winter Healthy Drinks : सर्दियों में अक्सर लोगों को चाय या कॉफी ज्यादा पसंद आती है। लेकिन इनके अलावा भी सर्दियों में और चीजों का सेवन करके आप अपने आप को सर्दी से बचा सकते हैं। कई बार ऐसा भी होता है की ज्यादा चाय-कॉफी पीने के कारण लोगों को पच नहीं पाती जिस वजह से उन्हें गैस जैसी दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

Winter Healthy Drinks : ज्यादा मात्रा में दिन में चाय-कॉफी का सेवन सही नहीं माना जाता है। विशेषज्ञों की राय में चाय और कॉफी दोनों में ही ज्यादा मात्रा में कैफीन होता है। कॉफी या चाय को एक दिन में दो बार से अधिक पीने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है।

Winter Healthy Drinks : वैसे तो कई तरह की चीजों का आप सेवन करके अपने शरीर को गरम करने का काम कर सकते हैं। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स बताएंगे जो आपको स्वस्थ भी रखेंगे साथ ही आपके शरीर को गरम करने का काम करेंगे।

सूप

Winter Healthy Drinks : वैसे तो सर्दियों में लोगों को आलस ही इतना होता है की वो आसानी से बनाई हुई चीजों का ही सेवन करना चाहते हैं। यही वजह है की लोग अक्सर चाय-कॉफी के पीछे भागते हैं, क्योंकि वो आसानी से तैयार हो जाती है। लेकिन अगर आप थोड़ी सी मेहनत करें तो आप अपने आप को सर्दी से बचाने के अलावा आप अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं। आप सूप का सेवन कर सकते हैं। आप गर्म टोमेटो सूप, चिकन सूप या मीट सूप का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको सर्दी से भी बचाव होगा साथ ही ये आपको बीमारियों से भी दूर करने का काम करेंगे।

खजूर वाला दूध

Winter Healthy Drinks : आप चाय-कॉफी का सेवन दिन में कम कर दें और उसकी जगह कई तरह की और चीजों को बनाकर उनका सेवन कर सकते हैं। आप खजूर वाला गरम दूध का सेवन कर सकते हैं। दूध में खजूर को मिलाकर आप सेवन करेंगे तो ये आपके शरीर के लिए काफी बेहतर होगा। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, मिनिरल और विटामिन मौजूद होते हैं। ये बॉडी को एनर्जी देने के साथ ही आपको सर्दी से भी बचाने का काम करता है।

दूध औऱ शहद

Winter Healthy Drinks : लोग अक्सर दूध को गर्म पीना ही अच्छा मानते हैं, इससे उन्हें गरमाहट मिलती है साथ ही वो स्वस्थ रह सकते हैं। लेकिन अगर आप दूध में शहद मिलाकर दूध का सेवन करेंगे तो ये आपके लिए और भी अच्छा होगा। दूध में शहद को मिलाकर पीने से ये आपको सर्दी, जुकाम जैसी चीजों से दूर रखने का काम करेगा। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुण होते हैं जो सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं।

हल्दी वाला दूध

Winter Healthy Drinks : हल्दी के दूध के बारे में तो हम सब अच्छी तरह जानते हैं। ये बीमारियों तो दूर करने का काम करता है साथ ही ये आपको सर्दी से भी बचाने का काम करता है। हल्दी का दूध आपके शरीर को गरम रखने का काम करता है।

ड्राई फ्रूट्स वाला दूध

Winter Healthy Drinks : सर्दी में ड्राई फ्रूट्स की मांग बढ़ जाती है लेकिन हर कोई उसे सीधा खाने या फिर उसे खीर जैसी चीजों में इस्तेमाल करते हैं। बहुत कम लोग ही होंगे जो दूध में ड्राई फ्रूट्स को मिक्स करके उसका सेवन करते होंगे। अगर आपको अपनी सेहत के साथ ही अपने आपको सर्दी से बचाना है तो आप दूध में ड्राई फ्रूट्स को मिक्स करके पी सकते हैं। इससे आपको पोषक तत्व भी मिलेंगे साथ ही आपका शरीर लंबे समय तक गरम रहेगा।

फ्रूट जूस

Winter Healthy Drinks : आप गाजर, ऑरेंज या एप्पल का जूस ताजा बनाकर पी सकते हैं। ये ठंड के दिनों में आपकी बॉडी को हेल्दी रखते हैं और बीमारियों से बचाने का काम करते हैं।

Next Story