Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

Morning Tips For Success : ज़िंदगी में सफलता चूमेगी आपके कदम, बस कर ले ये काम, कठिनाइयों को कर देंगे परास्त

viplav
23 Dec 2022 2:15 AM GMT
Morning Tips For Success
x

रायपुर। Positive Morning Tips : आखिर किसे हैप्‍पी मॉर्निंग (Happy Morning) नहीं चाहिए होती है. हर दिन हम सुब‍ह आंख खोलते हैं और दिनभर के रुटीन (Routine) की तैयारियां और भागदौड़ की थकान हमें तनाव (Stress) से भर देती है. कुछ टिप्स की मदद से आप दिन की बेहतर और खुशियों भरी शुरुआत कर …

रायपुर। Positive Morning Tips : आखिर किसे हैप्‍पी मॉर्निंग (Happy Morning) नहीं चाहिए होती है. हर दिन हम सुब‍ह आंख खोलते हैं और दिनभर के रुटीन (Routine) की तैयारियां और भागदौड़ की थकान हमें तनाव (Stress) से भर देती है. कुछ टिप्स की मदद से आप दिन की बेहतर और खुशियों भरी शुरुआत कर सकते हैं. बता दें कि अगर आपकी मॉर्निंग खुशियों भरी होगी तो यकीन मानिए दिनभर आप खुशनुमा और उत्‍साह भरा महसूस करेंगे.

1. खोल दें खिड़कियां-

Positive Morning Tips : सुबह जल्‍दी उठें और सबसे पहले घर की खिड़कियां और दरवाजों को खोल दें. परदों को कुछ समय के लिए साइड कर दें और सूरज की पहली किरण को घर में प्रवेश करने दें. सुबह नेचुरल रोशनी बॉडी को मेलाटोनिन के प्रोडक्‍शन को कम करती है और अड्रेनलिन प्रोडक्‍शन शुरू करने का सिग्नल देती है. इस तरह आप नींद से पूरी तरह जाग जाते हैं और फ्रेश महसूस करते हैं.

2. थोड़ा पहले का अलार्म लगाएं-

Positive Morning Tips : जब भी उठने की सोचें उससे पंद्रह मिनट पहले का अलार्म सेट करें. ऐसा करने से आपको लेट होने की हड़बड़ी नहीं होगी और आप परिवार वालों के साथ बातचीत करते हुए रिलैक्‍स होकर उठेंगे. कुछ दिनों में आपका शरीर भी बॉडी क्‍लॉक की तरह ठीक उसी समय जागने लगेगा.

3. डे-प्लान करें एक रात पहले-

Positive Morning Tips : अगर आप रात में सोने से पहले अगले दिन का डे प्‍लान कर लें तो सुबह-सुबह किसी विषय में निर्णय लेने में तनाव नहीं होगा. आप सुबह काम के लिए तैयार रहेंगे और रिलैक्‍स होकर काम पर जाएंगे और आपकी हैप्‍पी मॉर्निंग हो जाएगी

4. खुद को दें समय-

Positive Morning Tips : अगर आप सुबह जल्‍दी उठेंगे तो आपके पास खुद के लिए समय निकालने के लिए समय मिल जाएगा. इस समय आप योगा, मेडिटेशन कर सकते हैं और अपना पसंदीदा गीत सुन सकते हैं.

5. व्‍यायाम जरूरी-

Positive Morning Tips : सुबह अगर आप आधा घंटा एक्सरसाइज कर लें तो आप पूरे दिन एक्टिव रहेंगे. इससे कई किस्म की गलतियां होने से आप बच जाते हैं. दरअसल व्‍यायाम से एंडोर्फिन्स हार्मोन सक्रिय होता है जो आपको दिन भर खुशनुमा रख सकता है.

Note :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, TCP 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट या ज्योतिषी से सलाह ले.

Next Story