Begin typing your search above and press return to search.
Corona Cases

Corona Update : कोरोना से फिर होने लगी अनगिनत मौते, दवाइयां खत्म, कोल्ड स्टोरेज भी फुल, श्मशानों में लाशों का अंबार, देखें वीडियों…

Sharda Kachhi
21 Dec 2022 4:42 AM GMT
Covid-19 Update
x

नई दिल्ली : चीन में कोरोना ने कोहराम मचा रखा है. हालात इतने बुरे हो चुके हैं कि न तो अस्तपाल बचे हैं और न ही दवाइयां मिल रहीं हैं. श्मशान घाट में वेटिंग लिस्ट चल रही है. सरकार कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़े छिपा रही है. एक दिन पहले ही चीन के …

Covid-19 Update

नई दिल्ली : चीन में कोरोना ने कोहराम मचा रखा है. हालात इतने बुरे हो चुके हैं कि न तो अस्तपाल बचे हैं और न ही दवाइयां मिल रहीं हैं. श्मशान घाट में वेटिंग लिस्ट चल रही है. सरकार कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़े छिपा रही है. एक दिन पहले ही चीन के एक श्मशान घाट पर कुछ पत्रकार पहुंचे तो पुलिसबलों ने उनको वहां से खदेड़कर भगा दिया. अंतिम संस्कार के लिए लगी लंबी लाइनों को जल्दी से निपटाने के लिए दवाब बनाया जा रहा है. अधिकारियों ने तो यहां तक कहा है कि इस वक्त हालात इतने बुरे हैं कि लाशों को ट्रैक करना भी असंभव है.

पिछले 7 दिनों में दुनियाभर में कोरोना के 3,632,109 केस सामने आए हैं. अकेले जापान में 1055578 केस मिले हैं. वहीं, दक्षिण कोरिया में 460,766, फ्रांस में 384184, ब्राजील में 284,200, अमेरिका में 272,075, जर्मनी में 223,227, हॉन्गकॉन्ग में 108577, चीन के पड़ोसी ताइवान में 107381 केस मिले हैं.

कोल्ड स्टोरेज भी फुल
तीन करोड़ आबादी वाला शहर है चोंगकिंग. एक वर्कर ने बताया कि यहां पर अधिकारियों ने इस सप्ताह हल्के कोविड लक्षणों वाले लोगों से काम पर जाने को कहा. एक कर्मचारी ने अपने नाम का खुलासा न करते हुए कहा कि हाल के दिनों में शवों की संख्या पहले की तुलना में कई गुना अधिक बढ़ गई है. शवों को रखने के लिए उनके श्मशान में जगह नहीं थी. उन्होंने कहा कि हम बहुत व्यस्त हैं, शवों के लिए कोल्ड स्टोरेज में भी जगह नहीं है.

श्मशानों में वेटिंग लिस्ट
दक्षिणी मेगापोलिस ग्वांगझू में ज़ेंगचेंग जिले के एक श्मशान घाट के एक कर्मचारी ने बताया कि वे एक दिन में 30 से अधिक शवों का अंतिम संस्कार कर रहे हैं. शहर के एक अन्य श्मशान घाट ने बताया कि वहां भी एकदम से लाशों में भरमार है. एक और कर्मचारी ने कहा कि यह पिछले वर्षों की तुलना में तीन या चार गुना ज्यादा लाशें आ रही हैं. हम प्रतिदिन 40 से अधिक शवों का अंतिम संस्कार कर रहे हैं. जबकि पहले यह संख्या केवल 12 थी. उन्होंने कहा कि पूरे ग्वांग्झू की ऐसी ही स्थिति है.

Next Story