Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Vastu Tips For New Year : नए साल आने से पहले सुधार ले जूते-चप्पलों के रखने की दिशा, नहीं तो उल्टे पैर लौट जाएगी लक्ष्मी, घर में होने लगेगा कलेश...

Sharda Kachhi
20 Dec 2022 2:27 AM GMT
Vastu Tips For New Year
x

नई दिल्ली, Vastu Tips For New Year : वास्तु शास्त्र में विश्वास रखने वालों के लिए हर चीज मायने रखती है हर छोटी से बड़ी चीजों का रखरखाव उनके लिए काफी महत्वपूर्ण होता है.उन्हीं में से एक है जूते चप्पलों की सही दिशा, वास्तु के अनुसार जूते चप्पलों में उर्जा का वास होता है और …

Vastu Tips For New Year
नई दिल्ली, Vastu Tips For New Year : वास्तु शास्त्र में विश्वास रखने वालों के लिए हर चीज मायने रखती है हर छोटी से बड़ी चीजों का रखरखाव उनके लिए काफी महत्वपूर्ण होता है.उन्हीं में से एक है जूते चप्पलों की सही दिशा, वास्तु के अनुसार जूते चप्पलों में उर्जा का वास होता है और इसे गलत दिशा और गलत तरीके से रखने पर नकारात्मक प्रभाव पड़ती है. वास्तु में घर पर जूते-चप्पलों को रखने के भी अलग नियम हैं. इन नियमों का पालन ना करने से घर में दुर्भाग्य आता है. इसके प्रभाव से व्यक्ति का जीवन परेशानियों से घिर जाता है और आर्थिक समस्याओं का सामना तक करना पड़ता है. तो आज हम आपको बताएंगे वास्तु की जूते चप्पलों की रखने की सही दिशा कौन सी है और अगर नए साल की शुरुआत से हम जूते चप्पलों की दिशा को बदल दे तो इससे भाग्य बदल सकता है और जीवन में परेशानियां कम हो सकती हैं-

जल्दबाजी में जूते-चप्पलों को कहीं भी उतारने से बचना चाहिए. इससे घर में दरिद्रता आ सकती है. घर के सदस्यों को आर्थिक दिक्कतों से भी गुजरना पड़ सकता है. वास्तु के अनुसार जूते और चप्पलों को उत्तर या पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए.

READ MORE : IFS Transfer Breaking : इस विभाग के तीन सीनियर अफसरों को मिली नई जिम्मेदारी, आदेश हुआ जारी, देखें लिस्ट

उत्तर या पूर्व दिशा चप्पल-जूते रखने से घर की सकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है. ये दिशा मां लक्ष्मी की होती है और इस दिशा में जूते रखने से घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है.

वास्तु के अनुसार, घर पर जूते-चप्पल को हमेशा जूतों की अलमारी में रखना चाहिए. इस अलमारी को भी हमेशा दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. जूते-चप्पल रखने के लिए यही दिशा शुभ मानी जाती है.

बाहर से आते वक्त भी जूते-चप्पलों को दक्षिण या पश्चिम दिशा में ही उतारना चाहिए. वास्तु शास्त्र में जूत-चप्पलों को घर के मुख्य द्वार पर उतारना अशुभ माना जाता है.

चप्पल-जूतों का स्टैंड कभी भी बेडरूम में नहीं रखना चाहिए. इससे पति-पत्नी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उनके रिश्तों में खटास आती है.

टीप :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, TCP 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट ज्योतिषी से सलाह ले.

Next Story