Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CG News : छत्तीसगढ़ को मिलने जा रहे MP के टाइगर, बारनवापारा अभ्यारण्य में फिर बनेगा बाघों का रहवास...

Sharda Kachhi
20 Dec 2022 4:14 AM GMT
CG News
x

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बाघों की संख्या बढ़ाने के लिए मध्यप्रदेश से बाघ लाए जाएंगे। जिन्हें अचानकमार टायगर रिजर्व में छोड़ा जाएगा। इसके साथ ही साथ बारनवापारा अभ्यारण्य में भी बाघों के लिए अनुकूल परिस्थितियों के चलते टायगर छोड़े जाएंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अध्यक्षता में यहां उनके निवास कार्यालय में आयोजित छत्तीसगढ़ वन्य जीव बोर्ड की …

CG News

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बाघों की संख्या बढ़ाने के लिए मध्यप्रदेश से बाघ लाए जाएंगे। जिन्हें अचानकमार टायगर रिजर्व में छोड़ा जाएगा। इसके साथ ही साथ बारनवापारा अभ्यारण्य में भी बाघों के लिए अनुकूल परिस्थितियों के चलते टायगर छोड़े जाएंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अध्यक्षता में यहां उनके निवास कार्यालय में आयोजित छत्तीसगढ़ वन्य जीव बोर्ड की बैठक में प्रस्तुत किए गए इन प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इसके साथ ही साथ वन्य प्राणियों की सुरक्षा और संरक्षण, वन्य प्राणी मानव द्वंद रोकने के अनेक प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। वन मंत्री मोहम्मद अकबर, मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, संसदीय सचिव शिशुपाल सोरी, विधायक संगीता सिन्हा और डॉ. लक्ष्मी धु्रव बैठक में उपस्थित थीं।

READ MORE : Venus Transit 2022 : साल 2022 का आखिरी शुक्र गोचर 29 दिसंबर को, इन राशि वालों की बढ़ सकती है मुश्किलें, जानिये कहीं आपकी राशि तो नहीं शामिल

प्राणियों के लिए पानी और चारागाह विकसित करने के निर्देश

मुख्यमंत्री बघेल ने वन्य प्राणियों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए वनों की 10 किलोमीटर की परिधि के गांवों में आजीविका मूलक गतिविधियों को बढ़ावा देने, वन्य प्राणियों की सुरक्षा की दृष्टि से वन क्षेत्रों में संचार नेटवर्क को मजबूत बनाने, हाथी मानव द्वंद रोकने जागरूकता अभियान को गति देने और वन्य प्राणियों के लिए पानी और चारागाह विकसित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में इनसे संबंधित प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

Next Story