Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Antim Pradosh Vrat 2022 : इस दिन पड़ेगा साल का आखिरी प्रदोष व्रत, भूल कर भी न करें ये गलतियां, महादेव हो सकते है नाराज...

Sharda Kachhi
19 Dec 2022 2:57 AM GMT
Antim Pradosh Vrat 2022
x

नई दिल्ली, Antim Pradosh Vrat 2022 : साल 2022 का अंतिम प्रदोष व्रत 21 दिसंबर दिन बुधवार को पढ़ने जा रहा है प्रदोष व्रत कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है जो भगवान शिव को समर्पित होता है इस बार साल का अंतिम प्रदोष व्रत काफी खास है क्योंकि इस …

Antim Pradosh Vrat 2022

नई दिल्ली, Antim Pradosh Vrat 2022 : साल 2022 का अंतिम प्रदोष व्रत 21 दिसंबर दिन बुधवार को पढ़ने जा रहा है प्रदोष व्रत कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है जो भगवान शिव को समर्पित होता है इस बार साल का अंतिम प्रदोष व्रत काफी खास है क्योंकि इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग भी लग रहे हैं ऐसे में अगर भगवान शिव की पूजा अर्चना सच्चे मन से की जाए तो मनोवांछित फल की प्राप्ति हो सकती है लेकिन क्या आपको पता है इस दिन आपकी छोटी सी भी गलती आपको भारी पड़ सकती है, तो आइए जानते हैं इस गलती के बारे में और इससे कैसे बचा जाए

बुध प्रदोष व्रत तिथि-
प्रदोष व्रत त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. पौष माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 21 दिसंबर को देर रात 12 बजकर 45 मिनट से प्रारंभ होकर इसी तिथि को रात 10 बजकर 16 मिनट पर समाप्त हो जाएगी.

महिलाएं न छूएं शिवलिंग-
प्रदोष व्रत पर भगवान शिव की पूजा तो कोई भी कर सकता है, लेकिन शिवलिंग को स्पर्ष केवल पुरुष ही कर सकते हैं. ऐसी मान्यताएं हैं कि महिलाओं द्वारा शिवलिंग छूने से माता पार्वती नाराज हो जाती हैं. इसलिए महिलाएं ये गलती करने से बचें.

READ MORE : CG IAS Posting Breaking : कई IAS अधिकारियों को मिली नवीन पदस्थापना, आदेश हुआ जारी, देखें लिस्ट

शिवलिंग पर हल्दी न चढ़ाएं-
चूंकि शिवलिंग को पुरुष तत्व से जोड़कर देखा जाता है, इसलिए ऐसा कहते हैं कि शिवलिंग पर कभी भी हल्दी का तिलक नहीं करना चाहिए. आप सावन में शिवलिंग पर बेलपत्र, भांग, गंगाजल, दूध, चंदन, भस्म आदि अर्पित कर सकते हैं.

काले कपड़े न पहनें-
प्रदोष व्रत के दिन व्रत रखने वालों या महादेव की पूजा करने वालों को काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. काला रंग नकारात्मकता का प्रतीक होता है. भोलेनाथ की उपासना के वक्त लाल या पीले रंगे कपड़े पहनना अच्छा माना जाता है. सावन के महीने में हरे रंग के कपड़े पहनना भी उत्तम होगा.

इन चीजों का न चढ़ाएं-
भगवान शिव को भूलकर भी केतकी के फूल, तुलसी की पत्तियां, नारियल का पानी, शंख का जल, कुमकुम या सिंदूर नहीं चढ़ाना चाहिए. ऐसा कहते हैं कि इन चीजों को अर्पित करने से भोलेनाथ रुष्ट हो सकते हैं.

इन चीजों से करें परहेज-
प्रदोष व्रत के दिन कुछ खास चीजें खाने से बचना चाहिए. खासतौ से महिलाओं को बैंगन, पत्तेदार सब्जियां, लहसुन, प्याज, मांस या शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. तामसिक भोजन की बजाए सात्विक खाने का सेवन करें.

टीप :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, TCP 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट ज्योतिषी से सलाह ले.

Next Story