Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

PM Kisan Yojna : हितग्राहियों के लिए आया बड़ा अपडेट, इन किसानों को नहीं मिलेगा 13 वी किस्त, जानें कहीं आपका नाम भी तो नहीं शामिल

naveen sahu
16 Dec 2022 2:46 PM GMT
PM Kisan Yojna : हितग्राहियों के लिए आया बड़ा अपडेट, इन किसानों को नहीं मिलेगा 13 वी किस्त, जानें कहीं आपका नाम भी तो नहीं शामिल
x

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojna) के हितग्राहियों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया हैं। आपको बता दे कि इस योजना के तहत अभी तक कुल 12 किस्तें सभी किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दी गई है। सरकार द्वारा दिए गए आंकड़ों के मुताबिक संभावना जताई जा रही है कि …

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojna) के हितग्राहियों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया हैं। आपको बता दे कि इस योजना के तहत अभी तक कुल 12 किस्तें सभी किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दी गई है। सरकार द्वारा दिए गए आंकड़ों के मुताबिक संभावना जताई जा रही है कि जनवरी की शुरुआत में किसानों के खातों में 13 वी किस्त डालना शुरू हो सकती है।

पीएम किसान योजना में कुछ खामियों के चलते केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना को अपडेट करते हुए सभी लाभार्थियों को ईकेवाऐसी अनिवार्य कर दी है और कुछ अपात्र लोगों द्वारा योजना का गलत लाभ उठाया जा रहा था जिन्हें सरकार द्वारा योजना का लाभ देना बंद कर दिया गया है। सरकार द्वारा लगातार का पात्र लोगों को योजना से बाहर किया जा रहा है। पीएम किसान योजना की 13 वी किस्त जारी होने से पहले लाखों किसानों का नाम सूची से हटा दिया गया है। पीएम किसान योजना के तहत अब सिर्फ पात्र किसानों को ही पीएम किसान योजना की 13 वी किस्त दी जाएगी।

Read More : PM Kisan Mandhan Yojana : अब इन किसानों को हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपए, ऐसे लें योजना का लाभ

सरकारी अधिकारियों द्वारा बार-बार शिकायत दर्ज कराई गई कि कुछ अपात्र लोगों द्वारा पीएम किसान योजना का लाभ उठाया जा रहा है। इसके बाद सरकार ने कार्रवाई करते हुए तहसील स्तर पर भूमि के अभिलेखों और सामाजिक सत्यापन का सत्यापन कराना शुरू कर दिया है और अपात्र किसानों को योजना से बाहर निकालने का कार्य अभी भी जारी है। कार्यवाही के दौरान विभिन्न राज्यों के लाखों लोगों के लिए यह योजना अपात्र पाई गई। अकेले उत्तर प्रदेश में 21 लाख लोग अपात्र हैं। इन किसानों को 13वीं किस्त भी नहीं दी जाएगी, क्योंकि इन्हें सूची से हटा दिया गया है।

इसके अलावा सरकार द्वारा अपात्र लोगों से योजना के पैसों की वसूली करने के लिए नोटिस भी दिया जा रहा है। पीएम किसान निधि के पैसों का गबन करने वाले ऐसे लोगों की पहचान के लिए सरकार लगातार उनकी पहचान कर रही है. इन लोगों की पहचान कर वसूली के लिए नोटिस भेजा जा रहा है। नोटिस में पूरी रकम वापस करने को कहा है।

पैसा नहीं लौटाने पर कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है तो जल्द से जल्द करा लें। ई-केवाईसी नहीं कराने के अलावा कुछ लोग जो पात्र नहीं थे, उन्हें 12वीं किस्त नहीं मिली। यदि आप एक निश्चित अवधि के भीतर ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपके लिए 13वीं किस्त से वंचित होना संभव है।

Next Story