Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Hair Care Tips : बाल झड़ने की समस्या से परेशान है आप! तो अपने डाइट में शामिल करें ये 5 चीजे, जल्द ही समस्या से मिलेगा निजात

naveen sahu
15 Dec 2022 2:18 PM GMT
Hair Care Tips
x

रायपुर। Hair Care Tips अच्छे और सुनहरे बालो की चाहत हर महिला और पुरष को होती हैं। मगर बालों को ख्याल रखना आगा के भाग दौड़ भरे जीवन में एक मुश्किल टास्क हो जाता है। बालों को घना, काला, लम्बा और मजबूत बनाने के लिए लोग तरह-तरह के तेल, हेयर मास्क और घरेलू नुस्खों से …

Hair Care Tips

रायपुर। Hair Care Tips अच्छे और सुनहरे बालो की चाहत हर महिला और पुरष को होती हैं। मगर बालों को ख्याल रखना आगा के भाग दौड़ भरे जीवन में एक मुश्किल टास्क हो जाता है। बालों को घना, काला, लम्बा और मजबूत बनाने के लिए लोग तरह-तरह के तेल, हेयर मास्क और घरेलू नुस्खों से लेकर बाजार में मौजूद कैमिकल बेस्ड हेयर केयर प्रोडक्ट्स तक की मदद लेते हैं।

लेकिन अच्छे बालों के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं है। बता दें कि बालों की सेहत और खूबसूरती बढ़ाने के लिए हेयर केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी पोषण युक्त डाइट भी है। इसलिए अगर आप अपने बालों को घना, लम्बा और मजबूत बनाना चाहते हैं तो बाहर ही नहीं बल्कि अंदर से माजबूत करने की भी जरुरत होती हैं। इन 5 चीजों को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें।

Read more : कलेक्टर के निर्देश पर स्वास्थ्य केंद्र में एक्सरे की सुविधा प्रारम्भ, सिर्फ दो दिनों में हुई एक्सरे की व्यवस्था…

Soybean सोयाबीन: बालों को घना बनाने के लिए आपको अपनी डाइट में कम से कम 75 ग्राम सोयाबीन हर सप्ताह शामिल करना चाहिए. इसमें आयरन, ओमेगा-3 और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते हैं

Nuts-seeds नट्स-सीड्स: बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट में नट्स व सीड्स को शामिल करने की जरूरत है. इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड मौजूद होता है जो बालों की ग्रोथ करने में कारगर है.

Avocado एवोकाडो: विटामिन ई से भरपूर एवोकाडो फल का सेवन भी आपको अपने बालों की ग्रोथ के लिए जरूर करना चाहिए. एवोकाडो में फैटी एसिड भी होता है जो बालों को मजबूत बनाने का काम भी करता है।

Fig अंजीर: बालों की ग्रोथ के साथ बालों के सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आप अंजीर को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। तमाम पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर आपके बालों को जल्दी घना, लम्बा और चमकदार बनाने में मदद करता है।

Spinach पालक: वैसे तो सभी हरी सब्जियां सेहत और बालों के लिए फायदेमंद होती हैं| लेकिन पालक आपके बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने में मददगार हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि पालक में भरपूर मात्रा में आयरन, फोलेट, विटामिन ए और सी मौजूद होता है।

Next Story