Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

PM Kisan Yojana : आप भी है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हितग्राही, तो जरूर पढ़े ये काम की खबर

naveen sahu
14 Dec 2022 4:44 PM GMT
PM Kisan Yojana
x

नई दिल्ली। PM Kisan Yojana : अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हितग्राही है तो आपके लिए एक जरुरी सूचना हैं। इस योजना के अंतर्गत हर साल किसानों के खाते में केंद्र सरकार द्वारा 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। सरकार किसानों के खाते में यह धनराशि …

PM Kisan Yojana

नई दिल्ली। PM Kisan Yojana : अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हितग्राही है तो आपके लिए एक जरुरी सूचना हैं। इस योजना के अंतर्गत हर साल किसानों के खाते में केंद्र सरकार द्वारा 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। सरकार किसानों के खाते में यह धनराशि तीन किस्तों के माध्यम से भेजती है। पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है।

दरअसल, पिछली बार पीएम क‍िसान के योजना के तहत ई-केवाईसी (e-KYC) और गांव-गांव हो रहे सत्यापन के कारण 12वीं क‍िस्‍त में देरी हुई। सरकार ने यह साफ कर दिया कि सरकार की तरफ से केवल eKYC कराने वाले क‍िसानों को ही 12वीं क‍िस्‍त दी जाएगी। इसके बाद कई बार इसकी डेडलाइन भी निकाली गई। लेकिन अब सरकार ने इस मामले में किसानों को बड़ी राहत दी है।

Read More : PM Kisan Yojana : पीएम किसान के लाभार्थियों को तगड़ा झटका! केंद्र सरकार ने बंद की ये बड़ी सुविधा, सभी किसानों पर पड़ेगा सीधा असर

इससे पहले जानकारी दी गई थी कि पीएम क‍िसान की वेबसाइट पर बताया गया क‍ि OTP बेस्‍ड eKYC पीएम क‍िसान पोर्टल पर उपलब्‍ध है। पोर्टल की मदद से किसान आसानी से घर बैठे eKYC कर सकते हैं. आपको बता दें कि पीएम किसान पोर्टल पर पहले ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 अगस्त 2022 तय की गई थी. लेक‍िन अब सरकार ने इसके ल‍िए तारीख की बाध्‍यता खत्‍म कर दी गई है. यानी अब इसकी कोई डेडलाइन नहीं है. अब पीएम क‍िसान की वेबसाइट पर यह साफ-साफ ल‍िखा है क‍ि रज‍िस्‍टर्ड क‍िसानों के ल‍िए eKYC कराना जरूरी है।

ऐसे करें आसानी से ई-केवाईसी

  • अगर आप भी घर बैठे ई-केवाईसी करना चाहते हैं तो सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल (www.pmkisan.gov.in) की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर जाएं.
  • अब इसके बाद स्क्रॉल करें और ‘फार्मर कार्नर’ पर सबसे पहले e-KYC पर क्‍ल‍िक करें.
  • अब यहां एक वेब पेज खुलेगा, जिस पर अपना आधार नंबर दर्ज करें.
  • ध्यान रहे अगर आप पहले से e-KYC करा चुके हैं तो इस पर यह मैसेज शो करेगा.
  • अगर आपने अब तक नहीं किया है तो दी गई इंस्‍ट्रक्‍शन के अनुसार अपना e-KYC पूरा कर लें.

Next Story