Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Home Remedies for Ear Pain : क्या सर्दियों में आपको भी अचानक होते लगता है कान दर्द, तो अपनाये ने घरेलु उपाय, तुरंत मिलेगा छुटकारा...

Sharda Kachhi
14 Dec 2022 2:51 AM GMT
Home Remedies for Ear Pain
x

Home Remedies for Ear Pain: सर्दियों के आते ही तरह-तरह की बीमारियां भी आने लगती है कई लोगों को सर्दियाँ सूट नहीं करती और उन्हें जल्दी बीमार कर देती है जिसके कारण शरीर में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगती है, कान का दर्द ऐसी समस्या है कि बच्चों की तो बात ही क्या, …

Home Remedies for Ear Pain

Home Remedies for Ear Pain: सर्दियों के आते ही तरह-तरह की बीमारियां भी आने लगती है कई लोगों को सर्दियाँ सूट नहीं करती और उन्हें जल्दी बीमार कर देती है जिसके कारण शरीर में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगती है, कान का दर्द ऐसी समस्या है कि बच्चों की तो बात ही क्या, यह बड़ों को भी बेहाल कर देती है। समय पर उपाय न सूझने पर यह पीड़ा असहनीय हो जाती है और बुखार का कारण भी बन सकती है। सर्दी के मौसम में इस समस्या को प्रायः बढ़ते देखा जाता रहा है। इस वजह से सिर दर्द, चिड़चिड़ापन, सोने में असमर्थता जैसी स्थितियां बनती हैं। इस दर्द के पीछे कानों में जमा मैल, साइनस इंफेक्शन, संक्रमण और दांत का दर्द आदि कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। कान के दर्द से छुटकारा पाने में ये घरेलू उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

READ MORE : Sell Old Note : किस्मत बदलने के लिए बस ये 1 रुपए का नोट है काफी, रातों रात बन सकते है लखपति, जानिए कैसे

लहसुन

दादी-नानी के ज़माने से लहसुन को कान दर्द की स्थिति में फौरन आराम का उपाय माना जाता रहा है। इसमें मौजूद गुण दर्द और सूजन की परेशानी को कम करने में असरदार साबित होते हैं। इसके लिए लहसुन की कुछ कलियों को दो चम्मच सरसों या तिल के तेल में काला होने तक गर्म करें। फिर ठंडा होने पर कान में इसकी दो-तीन बूंदें डालें।

पुदीना

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पुदीने यानी पेपरमिंट के इस्तेमाल से भी कान में दर्द की परेशानी को दूर किया जा सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ठंड लगने या फिर कान में पानी जाने के कारण जब दर्द होने लगे तो इसका इस्तेमाल प्रभावी हो सकता है। पुदीने की ताजी पत्तियों से रस निकाल लें, फिर जिस कान में दर्द है उसमें एक से दो बूंद डालें। इससे जल्द आराम मिलने की संभावना रहती है।

टी ट्री ऑयल

यदि संक्रमण या किसी अन्य कारण से कान में दर्द है तो आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चार से पांच बूंद तिल के तेल में दो से चार बूंद टी ट्री ऑयल की मिलाकर गर्म कर लें। जब तेल ठंडा हो जाए तो दो-तीन बूंद कान में डालें।

प्याज का रस

प्याज में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण कान में इंफेक्शन के खतरे को कम करते हैं। साथ ही, इसमें मौजूद तत्व दर्द से निजात दिलाने में भी मददगार होते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कान में दर्द होने पर एक चम्मच प्याज के रस को हल्का गुनगुना कर लें और दिन में दो बार कान में 2 से 3 बूंद डालें।

तुलसी का रस

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी का इस्तेमाल कान में दर्द से छुटकारा पाने में भी किया जाता है। तुलसी की ताजा पत्तियों का रस निकाल लें। फिर जिस कान में दर्द है उसमें इसकी एक से दो बूंदें डालें।

एप्पल साइडर विनेगर

आप कान के दर्द को दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एप्पल साइडर विनेगर को हल्का सा गर्म कर लें। अब एक या दो बूंद कान में डालकर बिस्तर पर लेट जाएं। ऐसा करने से आपको कान के दर्द से जल्द आराम मिलेगा।

आप कान के दर्द को दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एप्पल साइडर विनेगर को हल्का सा गर्म कर लें। अब एक या दो बूंद कान में डालकर बिस्तर पर लेट जाएं। ऐसा करने से आपको कान के दर्द से जल्द आराम मिलेगा।

यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. TCP24 इसकी पुष्टि नहीं करते।

Next Story