Begin typing your search above and press return to search.
Entertainment News

Domestic Cricket Tournaments : IPL ही नहीं, यहां से भी आते हैं प्रतिभावान खिलाड़ी, जाने किन-किन टूर्नामेंट्स में युवाओं को मिलता हैं जलवा बिखेरने का मौका…

naveen sahu
13 Dec 2022 6:23 PM GMT
Domestic Cricket Tournaments
x

रायपुर। Domestic Cricket Tournaments : टीम इंडिया में वर्तमान समय में एक से एक शानदार बल्लेबाज हैं। वहीं उभरते हुए प्रतिभावान खिलाड़ियों की भी बिलकुल कमी नहीं हैं। भारत में इन प्रतिभावान खिलाड़ियों को अपना जलवा बिखेरने का मौका रणजी ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफी, ईरानी कप, देवधर ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी, सैयद मुस्ताक अली ट्रॉफी …

Domestic Cricket Tournaments

रायपुर। Domestic Cricket Tournaments : टीम इंडिया में वर्तमान समय में एक से एक शानदार बल्लेबाज हैं। वहीं उभरते हुए प्रतिभावान खिलाड़ियों की भी बिलकुल कमी नहीं हैं। भारत में इन प्रतिभावान खिलाड़ियों को अपना जलवा बिखेरने का मौका रणजी ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफी, ईरानी कप, देवधर ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी, सैयद मुस्ताक अली ट्रॉफी और इंडियन प्रीमियर लीग जैसे अनेक क्रिकेट प्रतियोगिताओ (domestic cricket tournaments) में मिलता है।

Read More : IPL 2022 Winner : हार्दिक की सेना ने किया ट्रॉफी पर कब्जा, 5 साल बाद आईपीएल को मिला नया चैंपियन, दूसरी बार टाइटल जीतने से चुकी राजस्थान

भारत में क्रिकेट प्रतिभा का इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि बीते साल भारत ने दो अलग-अलग देशो में दो अलग अलग टीमें भेजीं, एक टीम टी20 और एकदिवसीय श्रृंखला के लिए श्रीलंका गई और दूसरी टीम इंग्लैंड में 5 मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए चुनी गई थी। आज हम बात करने जा रहे है भारत में आयोजित होने वाली इन्हीं टूर्नामेंट (domestic cricket tournaments) के बारे में…

Indian Premier League

Indian Premier League

भारत में आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई। तब से लेकर वर्मन समय तक IPL के 15 सीजन खेले जा चुके हैं। आईपीएल जहां रोमांचक मैच के लिए काफी लोकप्रिय है वही उभरते हुए युवाओं को मौका देने वाले टूर्नामेंट में अव्वल स्थान पर हैं। वर्तमान में, 10 फ्रेंचाइजी शामिल है। IPL के जरिए हर सीजन में क्रिकेट जगत को एक प्रतिभावान युवा मिलता हैं। भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, दीपक चाहर, और क्रुणाल पांड्या जैसे कई खिलाड़ी है जिन्होंने IPL के मंच से अपना नाम बनाया हैं।

Ranji Trophy

Ranji Trophy

क्रिकेट 1934 से भारत का प्रमुख घरेलू टूर्नामेंट है। domestic cricket tournaments पहले इसे भारत की क्रिकेट चैंपियनशिप कहा जाता था लेकिन बाद में इस टूर्नामेंट का नाम भारत के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर रंजीतसिंहजी के नाम पर रखा गया। टूर्नामेंट में राउंड-रॉबिन प्रारूप होता है जिसके बाद नॉकआउट चरण होते हैं। रणजी ट्रॉफी क्रिकेट में भाग लेने वाली कुल 38 टीमों को दो डिवीजनों में बांटा गया है-प्लेट लीग और एलीट लीग। प्रचार और आरोप हर सीजन के अंत में होते हैं। बॉम्बे सबसे सफल रणजी ट्रॉफी टीम है, जिसमें कुल 41 खिताब हैं।

Duleep Trophy

Duleep Trophy

पूर्व क्रिकेटर दलीपसिंहजी के नाम पर, दलीप ट्रॉफी का पहला संस्करण 1961-1962 सीज़न में आयोजित किया गया था, जब रणजी ट्रॉफी ग्रुप चरण इतनी आसानी से अनुमानित हो गए थे और बॉम्बे ने लगातार 15 खिताब जीते थे। domestic cricket tournaments शुरुआत में प्रारूप नॉकआउट था, लेकिन 1993-1994 सीज़न के बाद, यह लीग प्रारूप में बदल गया है। आज, टूर्नामेंट अब क्षेत्रीय आधार पर नहीं बल्कि केवल तीन टीमों – इंडिया रेड, इंडिया ब्लू और इंडिया ग्रीन के बीच खेला जाता है। इंडिया रेड मौजूदा दलीप ट्रॉफी चैंपियन है।

Irani Cup

Irani Cup

ईरानी कप की शुरुआत 1959-60 सीज़न में रणजी ट्रॉफी के रजत जयंती समारोह के रूप में हुई थी। ZR ईरानी भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक लीजेंड थे और अपनी स्थापना के समय से ही BCCI का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे। domestic cricket tournaments इसलिए, बोर्ड ने दिवंगत दिग्गज को उनके नाम पर कप का नाम देकर श्रद्धांजलि दी। अनुमानतः शेष भारत ईरानी कप इतिहास की सबसे सफल टीम है, लेकिन मौजूदा चैंपियन विदर्भ अपने 1959 खिलाड़ियों के साथ हैं।

Deodhar Trophy

Deodhar Trophy

देवधर ट्रॉफी का नाम भारतीय क्रिकेट डीबी देवधर के नाम पर रखा गया है। टूर्नामेंट भारत ए, भारत बी और भारत सी की टीमों के बीच खेला जाता हैं। domestic cricket tournaments दलीप ट्रॉफी की तरह ही, टीमों को पहले भौगोलिक क्षेत्रों के आधार पर विभाजित किया गया था और फिर 2018-19 सीज़न से इन तीन टीमों में बदल दिया गया था।

Syed Mushtaq Ali Trophy

Syed Mushtaq Ali Trophy

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी आईपीएल के पहले सीज़न के तुरंत बाद शुरू हुई और इसने भारतीय दर्शकों के बीच काफी प्रचार और दिलचस्पी बटोरी, जो अभी-अभी टी20 युग में प्रवेश कर रहे थे। domestic cricket tournaments टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों की संख्या के संदर्भ में, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी भारत की सबसे बड़ी घरेलू टी20 चैंपियनशिप है। इस टूर्नामेंट में रणजी ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी में खेलने वाली सभी 38 टीमों ने भी हिस्सा लिया।

Read More : DC vs PBKS : दिल्ली ने जीता मैच लेकिन आईपीएल में पहली बार बना ये अनोखा संयोग, वॉर्नर-पंत भूलना चाहेंगे यह दिन…

सभी इस बात से भली भांति परिचित हैं कि युवाओ को मौका देने के मामले में IPL पहले स्थान पर हैं। लेकिन बाकि इन टूर्नामेंट ने भारतीय क्रिकेट जगत को अनगिनत शानदार खिलाड़ी दिए है जिन्होंने वर्ड लावेल में अपना काफी नाम बनाया है। domestic cricket tournaments इसके आलावा भारतीय क्रिकेट में अंडर 19 वर्ड कप के योगदान को भी किनारे नहीं किया जा सकता। अंडर 19 वर्ड कप टूर्नामेंट ने विराट कोहली, मो. कैफ, युवराज सिंह, ऋषभ पंत रविंद्र जडेजा जैसे कई खिलाड़ी दिए हैं।

Next Story