Begin typing your search above and press return to search.
Automobiles

Safest And Most Unsafe Indian Cars : कार लेने के वक्त सेफ्टी है आपकी प्रायोरिटी, तो भूलकर भी ना ले Maruti की ये तीन कार, लेकिन Mahindra की ये SUV है बेमिसाल 

viplav
12 Dec 2022 6:01 PM GMT
Safest And Most Unsafe Indian Cars
x

रायपुर। Safest And Most Unsafe Indian Cars : अगर नई कार खरीदते वक्त आपके लिए टॉप प्राइऑरिटी सेफ्टी है तो यह खबर आपके लिए है। भारतीय कार बाजार में कई तरह की कार लॉन्च होती है। लम्बे समय से महिंद्रा और मारुती सुजुकी भारत में कार के बिजनेस में कदम जमाए हुए है। दोनों …

रायपुर। Safest And Most Unsafe Indian Cars : अगर नई कार खरीदते वक्त आपके लिए टॉप प्राइऑरिटी सेफ्टी है तो यह खबर आपके लिए है। भारतीय कार बाजार में कई तरह की कार लॉन्च होती है। लम्बे समय से महिंद्रा और मारुती सुजुकी भारत में कार के बिजनेस में कदम जमाए हुए है। दोनों की कारों को भारतीय खूब पसंद करते और खरीदते भी है। चलिए आज जानते है की इन दोनों कंपनियों में से किसी की गाड़ियों की सेफ्टी है खराब और किसी बेहतर।

Safest And Most Unsafe Indian Cars : Most Unsafe Car

Safest And Most Unsafe Indian Cars : ग्लोबल एनकैप ने अपने SaferCarsForIndia कैंपेन के तहत तीन मारुति कार एस-प्रेसो, इग्निस और स्विफ्ट का क्रैश टेस्ट किया है। क्रैश टेस्ट में इन तीनों कारों को 1-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। यह क्रैश टेस्ट सभी कारों के बेस वेरिएंट पर किया गया, जिनमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, सीटबेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर और ईबीडी के साथ एबीएस जैसे बेसिक सेफ्टी फीचर्स दिए गए थे।


Safest And Most Unsafe Indian Cars : Safest Indian Car

Safest And Most Unsafe Indian Cars : SaferCarsForIndia कैंपेन के तहत ग्लोबल एनकैप ने हाल ही में कई कारों का क्रैश टेस्ट किया जिनमें महिंद्रा स्कॉर्पियो एन समेत 4 मॉडल्स शामिल हैं। इस एसयूवी कार को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 5 स्टार जबकि चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इस क्रैश टेस्ट में स्कॉर्पियो एन के बेस वेरिंएट को ही शामिल किया गया था जिसमें ड्युअल फ्रंट एयरबैग्स और एबीएस एवं ईबीडी का फीचर दिया गया है। हालांकि साइड पोल इंपेक्ट टेस्ट के लिए इसके 6 एयरबैग्स से लैस टॉप वेरिएंट का इस्तेमाल किया गया।

Safest And Most Unsafe Indian Cars : स्कॉर्पियो एन को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगिरी में 34 में से 29.25 पॉइन्ट्स दिए गए हैं। इसमें ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन की सेफ्टी को अच्छा बताया गया वहीं छाती की सुरक्षा को 'मार्जिनल' मार्किंग दी गई। साथ ही ड्राइवर और पैसेंजर के घुटनों की प्रोटेक्शन को भी अच्छा बताया गया। इस कार के फुटवेल एरिया को स्टेबल यानी स्थिर बताया गया है। वहीं बॉडीशेल को भी स्टेबल बताया गया है।

Safest And Most Unsafe Indian Cars : चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी की बात करें तो इसमें एक तीन साल के बच्चे की डमी को ​कार की उल्टी दिशा में इंस्टॉल किया गया और फ्रंट इंपैक्ट टेस्ट के दौरान उसके सिर को पूरी तरह प्रोटेक्शन मिली। दूसरी तरफ एक डेढ़ साल के बच्चे की डमी को भी ऐसे ही इंस्टॉल किया गया और उसके भी सिर को फुल प्रोटेक्शन मिली।

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन सेफ्टी फीचर्स

Safest And Most Unsafe Indian Cars : ग्लोबल एनकैप के नए प्रोटोकॉल के तहत शामिल किए गए साइड इंपैक्ट टेस्ट में ड्राइवर और पैसेंजर्स की छाती,एब्स और पेल्विस एरिया को भी अच्छी प्रोटेक्शन मिली। इसके अलावा स्कॉर्पियो एन को साइड पोल इंपेक्ट टेस्ट में भी आजमाया गया जहां ड्राइवर और पैसेंजर्स के सिर,एब्स और पेल्विस एरिया को कर्टेन एयरबैग से अच्छी प्रोटेक्शन मिली मगर छाती की सुरक्षा कमजोर पाई गई।

Safest And Most Unsafe Indian Cars : महिंद्रा स्कॉर्पियो एन एसयूवी में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), डुअल फ्रंट एयरबैग, हिल-होल्ड और डिसेंट कंट्रोल, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसकेे टॉप वेरिएंट में छह एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर जैसे एडिशनल सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

Safest And Most Unsafe Indian Cars : स्कॉर्पियो एन 4 ट्रिम्स: जेड2,जेड4,जेड6 और जेड8 में उपलब्ध है जिसकी कीमत 11.99 लाख रुपये से लेकर 23.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है।

Next Story