Begin typing your search above and press return to search.
Madhya Pradesh

Police combing operation : पुलिस ने महाअभियान चलाकर 9000 अपराधियों को एक दिन में पकड़ा, जाने पूरा मामला...

Sharda Kachhi
12 Dec 2022 8:28 AM GMT
Police combing operation
x

भोपाल। मध्यप्रदेश पुलिस ने शनिवार देरकरात्रि को अपराधियों की नजरबंदी और धरपकड़ के लिए एक महाअभियान चला था. पुलिस अधिकारियों के अनुसार पूरे मध्य प्रदेश में शनिवार और रविवार की दरमियानी रात को चलाए गए एक तलाशी अभियान में 9,000 से अधिक लोगों को उनके नाम के खिलाफ अपराधों के मामले में पकड़ा गया है. …

Police combing operation

भोपाल। मध्यप्रदेश पुलिस ने शनिवार देरकरात्रि को अपराधियों की नजरबंदी और धरपकड़ के लिए एक महाअभियान चला था. पुलिस अधिकारियों के अनुसार पूरे मध्य प्रदेश में शनिवार और रविवार की दरमियानी रात को चलाए गए एक तलाशी अभियान में 9,000 से अधिक लोगों को उनके नाम के खिलाफ अपराधों के मामले में पकड़ा गया है. इस ऑपरेशन में 17,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था.

सुरक्षा, शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखना उद्देश्यः-

अधिकारियों के अनुसार यह अभियान फरार अपराधियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित कर सुरक्षा, शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से चलाया गया था. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि स्थायी और गिरफ्तारी वारंट के निष्पादन के साथ एक जिले से दूसरे जिले में निर्वासित अपराधियों की जांच के उद्देश्य से इस अभियान की रूप रेखा बनाई गई थी. अधिकारिक जानकारी में यह भी बताया गया कि इस महाभियान में विभिन्न क्षेत्रों के अतिरिक्त महानिदेशकों, उप महानिरीक्षकों, पुलिस अधीक्षकों और अन्य रैंकों के अधिकारियों ने भाग लिया था. जिसके तहत 9,000 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें से कुछ भागने का प्रयास कर रहे थे. प्रदेश के 6 हजार अपराधी हैं निशाने पर, इनमें करीब 6 हजार वह अपराधी शामिल हैं, जिनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट लंबित थे. इसके अलावा 2,600 वह थे जिनके खिलाफ स्थायी वारंट जारी हो चुके हैं. इतना ही नहीं गिरफ्तार हुए लोगों में 100 वह हैं, जो फरार चल रहे थे जबकि 200 वह थे जिनपर इनाम घोषित किये जा चुके हैं. विज्ञप्ति में यह भी बताया कि विभिन्न जिलों से निकाले गए 1,000 से अधिक हिस्ट्रीशीटरों पर भी नजर रखी जा रही है.

गुना में 82 गिरफ्तार किए गएः-

गुना पुलिस की ओर से संपूर्ण जिले में एक समय में की गई इस कॉबिंग गश्त के दौरान पुलिस टीमों द्वारा अपने-अपने निर्धारित क्षेत्रों के गुंडा बदमाश, इनामी, फरारी, हिस्ट्रीशीटर, वारंटी, जिला बदर सहित विभिन्न अवैध गतिविधियों में संलिप्त माफियाओं की तलाश की गई. जिसमें पुलिस के हाथ अनेक सफलतायें लगीं हैं. इस दौरान न्‍यायालयों की ओर से विभिन्‍न प्रकरणों में जारी अलग-अलग स्‍थाई वारंटों में लंबे समय से फरार चल रहे कुल 34 स्‍थाई वारंटी गिरफ्तार किये गये. वहीं जारी गिरफ्तारी वारंटों में 48 भी पुलिस के हाथ लगे हैं.

मुरैना में 172 पकड़े गएः-

मुरैना पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना का SP मुरैना को निर्देश मिला की एक रात में अधिक से अधिक अपराधियों को पकड़कर जेल में बंद किया जाए.आदेश के पालन में 12 राजपत्रित पुलिस अधिकारियों सहित 385 जवानों ने कॉबिंग चलाकर 172 अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. बीते पांच साल के रिकार्ड में पुलिस की ये सबसे बड़ी कार्रवाई है. देर रात से अलसुबह तक पुलिस की चार टीमों ने गश्त के दौरान 75 गिरफ्तारी वारंटियों को उनके घरों से दबोचा. न्यायलय द्वारा जारी स्थाई वांरटों को तामील कराते हुए पुलिस ने 66 अभियुक्तों को अलग-अलग स्थानों से दबोचने में सफलता हासिल की. कार्रवाई के दौरान पुलिस टीमों ने एक रात में 5 फरार आरोपियों समेत 13 इनामी अपराधियों को भी गिरफ्तार कर घोषित इनाम पाने की बिसात तैयार कर ली है.

Next Story