Vastu Tips : सूर्य अस्त के बाद कभी न करें ये काम, घर से चली जाती है सुख-समृद्धि, मां लक्ष्मी भी हो जाती है नाराज…

Vastu Tips

नई दिल्ली, Vastu Tips : हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व है घर की सुख समृद्धि से लेकर छोटे बड़े काम तक वास्तुशास्त्र के नियमों के अनुसार किया जाए तो जीवन में चमत्कारी प्रभाव पड़ते हैं इससे उनका स्वास्थ्य अच्छा रहता है घर में नकारात्मक ऊर्जा भी नहीं आती धन की कमी पूरी के जाने के लिए वास्तु शास्त्र के नियम का उपयोग करना काफी फायदेमंद माना गया है लेकिन कि आप जानते हैं सूर्योदय के बाद कौन सा कार्य करना चाहिए सनातन धर्म में सूर्य उदय के बाद कई काम करने की मनाही होती है धर्म शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि सूर्य अस्त के बाद कुछ ऐसे काम होते हैं जिनका करना शुभ होता है शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि जिन कामों को सूर्यास्त के बाद करने की मनाही होती है यदि कोई व्यक्ति उसे करें तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है तो आइए जानते हैं यह काम कौन से हैं

शाम के समय ना सोएं

ज्योतिष शास्त्र में ऐसा कहा जाता है कि यदि कोई व्यक्ति शाम के वक्त सोता है, तो वह कई रोगों का शिकार हो सकता है. साथ ही शाम के वक्त सोने वाले व्यक्ति की आयु भी कम होती है. हिंदू धर्म में सूर्यास्त के समय माता लक्ष्मी का घर में आगमन माना गया है. इसके साथ ही ऐसा भी बोला जाता है कि शाम को व्यक्ति को अपने घर के दरवाजे बंद नहीं करने चाहिए.

 

 

READ MORE : Vastu Tips for Winter : सर्दियों में न करें भूलकर भी ये गलतियां, घर में हो सकता है वास्तु दोष उत्पन्न, परिवार हो जाता है बर्बाद…

 

शाम को ना लगाएं झाड़ू

हिंदू धर्म में सूर्यास्त के बाद या संध्या के वक्त घर के अंदर झाड़ू लगाने की मनाही है. ऐसा माना जाता है कि शाम के वक्त घर के अंदर झाड़ू लगाने से अशुद्धियां आती हैं और माता लक्ष्मी रुष्ट होती हैं. इसके अलावा शाम के समय झाड़ू लगाने से घर की सकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है.

दहलीज पर ना बैठें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी भी व्यक्ति को या किसी महिला को घर की दहलीज पर शाम के वक्त नहीं बैठना चाहिए. शास्त्रों में घर की दहलीज पर शाम के वक्त बैठने को अशुभ माना जाता है. ऐसा मानते हैं कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश नहीं कर पातीं.

तुलसी की पूजा न करें

हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत पवित्र और शुद्ध माना गया है. यहां तक कि तुलसी के पौधे की पूजा के कुछ नियमों का भी उल्लेख किया गया है. ऐसे में शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद तुलसी के पौधे को छूना या उसके पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो इससे मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और मां लक्ष्मी की नराजगी का सामना करना पड़ता है.

सूर्यास्त के बाद इन चीजों का ना करें दान

वास्तु नियमों के अनुसार सूर्यास्त के बाद किसी को भी दान के रूप में दही, दूध और नमक नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है. इसके साथ ही आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है.

Back to top button