Begin typing your search above and press return to search.
INTERNATIONAL

Government will give free condom : अब सरकार देगी 18 से 25 साल के युवाओं को Free Condom, इस वजह से लिया गया फैसला...

naveen sahu
10 Dec 2022 11:55 AM GMT
Government will give free condom
x

पेरिस. फ्रांस में अब युवाओं को मुफ्त में कंडोम बांटे जाएंगे. इसका ऐलान वहां के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने किया. उन्होंने कहा कि अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए ये कदम उठाया गया है. इसके तहत 18 से 25 साल के युवाओं को कंडोम मुफ्त में फार्मेसियों में उपलब्ध कराया जाएगा. मैक्रों ने कहा कि …

Government will give free condom

पेरिस. फ्रांस में अब युवाओं को मुफ्त में कंडोम बांटे जाएंगे. इसका ऐलान वहां के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने किया. उन्होंने कहा कि अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए ये कदम उठाया गया है. इसके तहत 18 से 25 साल के युवाओं को कंडोम मुफ्त में फार्मेसियों में उपलब्ध कराया जाएगा. मैक्रों ने कहा कि ये गर्भनिरोधक के लिए एक छोटी सी क्रांति है.

राष्ट्रपति मैक्रॉन के फैसले के मुताबिक, नए साल से यानी 1 जनवरी 2023 से 18 साल से 25 साल के बीच के युवाओं के लिए ‘कंडोम’ को फ्री कर दिया जाएगा. सरकार ने यह फैसला ऐसे समय पर लिया है जब देश में बड़ी संख्या में युवा यौन संबंधी बीमारियों से संक्रमित हो रहे हैं और कई महिलाओं को ‘अनचाही प्रेग्नेंसी’ से जूझना पड़ रहा है. फ्रांस में पहले ही अत्यधिक महंगाई की वजह से गरीब लोगों की आर्थिक स्थिति खराब है और ऐसे में संक्रमित रोगो से जूझना और इसका इलाज करवाना उनके लिए बड़ी परेशानी बना हुआ है.

कंडोम की वेंडिंग मशीनें लगाई गईं
बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस के 96 प्रतिशत हाईस्कूल्स में कंडोम की वेंडिंग मशीनें हैं. सुरक्षित यौन संबंधों को बढ़ावा देने और कम उम्र में होने वाली गर्भावस्था के जोखिम को कम करने के लिए यहां के स्कूलों में ऐसी वेंडिंग मशीनें लगाई गई हैं. साल 2019 में यहां के एक इलाके में सबसे ज्यादा करीब 2 करोड़ से ज्यादा कंडोम बेचे गए थे.

READ MORE : Elon Musk ने किया एक और बड़ा ऐलान, डिलीट होंगे 150 करोड़ ट्विटर अकाउंट, जाने क्या है वजह, और किन लोगों के अकाउंट है शामिल…

यौन शिक्षा को मिलेगा बढ़ावा
एमैनुअल मैक्रों ने कहा, ‘कुल मिलाकर यौन शिक्षा के विषय पर बहुत अच्छे नहीं हैं. वास्तविकता काफी अलग है. यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां हमें अपने शिक्षकों को शिक्षित करने के लिए बहुत बेहतर करने की आवश्यकता है.” मैक्रों ने सम्मेलन में एक फेस मास्क पहना था, ये कहते हुए कि वो “स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस” का पालन कर रहे है, क्योंकि कुछ इलाकों में कोरोना के केस फिर से बढ़ने लगे हैं.

फ्रांस में ‘अबॉर्शन’ फ्री

मैक्रॉन ने ट्वीट कर कहा, ‘कई नाबालिगों ने भी यौन संबंध बनाए हैं. उन्हें भी खुद को बचाने की जरूरत है.’ फ्रांस के सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति मैक्रॉन जब पहली बार 2017 में देश के राष्ट्रपति चुने गए थे, तब उन्होंने एचआईवी और अन्य यौन संचारित वायरस को रोकने और जांच करने के लिए जरूरी कदम उठाने का वादा किया था. फ्रांस का हेल्थ केयर सिस्टम बर्थ कंट्रोल को लेकर होने वाले खर्चों को तो वहन करता है, लेकिन सभी हेल्थ सर्विसेज़ नहीं देता. जिन लोगों की इनकम कम है, उन्हें इलाज के लिए अक्सर लंबा इंतजार करना होता है. फ्रांस में हालांकि अबॉर्शन सभी के लिए फ्री है.

Next Story