Begin typing your search above and press return to search.
Video

Cyclonic Storm Mandus : देर रात तट से टकराया चक्रवात तूफान मैंडूस, कई जिलों में हो रही तेज बारिश, 3 घंटे में गिरे लगभग 65 पेड़, देखें वीडियो...

Sharda Kachhi
10 Dec 2022 3:28 AM GMT
Cyclonic Storm Mandus : देर रात तट से टकराया चक्रवात तूफान मैंडूस, कई जिलों में हो रही तेज बारिश, 3 घंटे में गिरे लगभग 65 पेड़, देखें वीडियो...
x

चेन्नई: Cyclonic Storm Mandus चक्रवाती तूफान मैंडूस रात करीब 2 बजे तमिलनाडु के तट से टकराया है. इसके तटीय क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई, बारिश और तूफान के चलते यहां तीन घंटे में 65 पेड़ गिर गए और कई जगहों पर जलभराव हो गया। यह तूफान शुक्रवार देर रात …

चेन्नई: Cyclonic Storm Mandus चक्रवाती तूफान मैंडूस रात करीब 2 बजे तमिलनाडु के तट से टकराया है. इसके तटीय क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई, बारिश और तूफान के चलते यहां तीन घंटे में 65 पेड़ गिर गए और कई जगहों पर जलभराव हो गया। यह तूफान शुक्रवार देर रात को महाबलिपुरम के पास पहुंच गया था. हालांकि अब यह तूफान कमजोर होकर डीप डिप्रेशन में बदल गया है. आज दोपहर तक तूफान पूरी तरह से कमजोर पड़ जाएगा. तूफान के कारण कई तटीय जिलों में तेज बारिश हो रही है. कटुप्पक्कम में करीब 16 सेमी बारिश हो चुकी है

ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन (जीसीसी) ने सभी से चक्रवाती तूफान के कमजोर पड़ने तक बाहर जाने से बचने का अनुरोध किया है. 3 घंटे में लगभग 65 पेड़ गिर गए हैं. तूफान के कारण मदुरंथकम, ईसीआर और ओएमआर में कई पेड़ उखड़कर सड़कों पर गिर गए हैं. इससे यातायात बाधित हो गया है. जीसीसी उन्हें हटाने के उपाय कर रही है.

चेन्नई में चक्रवात मैंडूस के कारण काफी नुकसान हुआ है। यहां के एग्मोर इलाके में तेज हवाओं के कारण एक बड़ा पेड़ उखड़ जाने से फ्यूल स्टेशन में भी काफी नुकसान की खबर है।

देखें वीडियो-

निचले तश्तरी के आकार वाले क्षेत्रों में पानी के ठहराव को दूर करने के लिए मोटर पंपों का उपयोग किया जा रहा है. इसके अलावा चक्रवात के कारण भारी हवाओं और बारिश से चेन्नई के एग्मोर में एक फ्यूल स्टेशन की छत गिर गई. उसके परिसर में लगा पेड़ भी गिर गया है. अभी तक किसी की जान जाने की खबर नहीं आई है.

चक्रवाती तूफान मैंडूस की वजह से चेन्नई और कुड्डालोर सहित 16 जिलों में स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. इसके अलावा कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं.

मौसम विभाग ने 10 दिसंबर को उत्तरी तमिलनाडु और रायलसीमा और दक्षिण आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. 11 दिसंबर को भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. तूफान की आशंका के मद्देनजर कई इलाकों में पहले ही रेड अलर्ट जारी कर दिया गया था.

जानकारी के मुताबिक सुबह 4 बजे तक बसों का परिवहन फिर से शुरू कर दिया गया है. चेन्नई और महाबलिपुरम को जोड़ने वाले हाईवे पर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई थी. जब चक्रवाती तूफान तट से टकराया उस समय अधिकतम 65-75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. तूफान अब उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है, इसलिए उत्तर-पश्चिम क्षेत्रों में 55-65 किमी/घंटे की तेज हवाएं चलेंगी, जो शाम तक 30-40 किमी प्रति घंटे तक कम हो जाएंगी.

Next Story