Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

Health Tips : सर्दी-जुकाम से पीड़ित है बच्चे, तो शहद का इस तरह करें इस्तेमाल, दो दिनों के भीतर मिलेगी राहत

naveen sahu
7 Dec 2022 6:24 PM GMT
Health Tips : सर्दी-जुकाम से पीड़ित है बच्चे, तो शहद का इस तरह करें इस्तेमाल, दो दिनों के भीतर मिलेगी राहत
x

नई दिल्ली। Health Tips सर्दी के मौसम में जुकाम होना आम बात हैं। बच्चे हो या बड़े सभी को इस मौसम में नाक बहाने की शिकायते रहती हैं। लेकिन ये समस्या बच्चों में ज्यादा दिखाई पड़ती हैं। इससे बच्‍चों की कमजोर इम्‍यून‍िटी और सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं। दरअसल इस मौसम में बच्‍चों को …

नई दिल्ली। Health Tips सर्दी के मौसम में जुकाम होना आम बात हैं। बच्चे हो या बड़े सभी को इस मौसम में नाक बहाने की शिकायते रहती हैं। लेकिन ये समस्या बच्चों में ज्यादा दिखाई पड़ती हैं। इससे बच्‍चों की कमजोर इम्‍यून‍िटी और सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं। दरअसल इस मौसम में बच्‍चों को खांसी और सर्दी-जुकाम हो जाता है और सर्दी होने पर बंद नाक, बहती नाक, गले में खराश, खांसी, बुखार जैसे लक्षण नजर आते हैं।

इन लक्षणों को दूर करने के ल‍िए शहद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि शहद में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। वहीं खांसी या जुकाम का इलाज करने के ल‍िए खांसी को कई तरीकों से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं बच्चों की खांसी दूर करने के ल‍िए शहद को इस्‍तेमाल किस तरह किया जा सकता है।

खांसी का इलाज शहद- बच्‍चों को ठंड के द‍िनों में सर्दी हो जाए, तो एक टीस्‍पून शहद को बच्‍चे को हर 2 घंटे में चटवाएं। आप 1 ग‍िलास गुनगुने पानी में 1 चम्‍मच शहद डालकर बच्‍चे को प‍िलाएं। इसके अलावा 1 ग‍िलास गरम दूध में हल्‍दी डालकर बच्‍चे को प‍िलाएं।

Read More : Health Tips : क्या आपको भी होती है सफर के दौरान उल्टी, तो अपनाये ये घरेलु टिप्स, दूर होगी जी मिचलाने की शिकायत…

शहद और नींबू का रस- खांसी का इलाज करने के ल‍िए बच्‍चे को शहद और नींबू के रस का म‍िश्रण ख‍िलाएं। इसके लिए 1 चम्‍मच नींबू के रस में 2 चम्‍मच शहद म‍िलाएं और हर 2 घंटे में बच्‍चे को आधा चम्‍मच म‍िश्रण ख‍िलाएं।

शहद और लहसुन- बच्‍चे को सर्दी होने पर शहद और लहसुन का म‍िश्रण ख‍िलाएं। आप एक लहसुन की कली को बारीक पीस लें और इसमें शहद म‍िलाकर बच्‍चे को चटवाएं। द‍िन में 2 से 3 बार ये उपाय दोहराएं। इससे बच्‍चे की खांसी जल्‍दी ठीक हो जाएगी।

शहद और अदरक- खांसी के ल‍िए शहद के साथ अदरक का म‍िश्रण बच्‍चों के ल‍िए एक कारगर उपाय है। आप एक कप पानी में और उसमें अदरक के टुकड़ों को डालकर उबाल लें। पानी को छानकर उसमें एक चम्‍मच शहद डालकर बच्‍चों को प‍िलाएं। इससे बंद नाक खुलेगी और खांसी ठीक हो जाएगी।

शहद और तुलसी- तुलसी की पत्ति‍यों का रस न‍िकालकर बच्‍चों को प‍िलाएं। इसमें शहद की 3 से 4 बूंदें म‍िलाएं।

Next Story