Hair Care : बाल काटने से होगी बेहतर Hair Growth ? क्या सच में होता है फायदा ? जानिए पूरी सच्चाई

 

रायपुर। Hair Care : हम सभी ने कभी न कभी बालों को लेकर एक चीज़ सुनी है कि बालों की ग्रोथ उसे कटवाने से और भी ज्यादा हो जाती है। कई बार हमारे बाल काटने वालों तो कभी परिवार के लोगों ने यह राय जरूर दी होगी, मगर क्या यह सच है ? बाल कटवाने (hair cut) या ट्रिमिंग (hair trimming) करवाने से ग्रोथ (hair growth) अच्छी होती है.

Hair Care : बाल कटाने से बाल की ग्रोथ अच्छी होती है ?

 

  • एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप एक हेल्दी डाइट लेती हैं तो आपके बाल अच्छे होंगे. इसमें आपको कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन से भरपूर पोषक तत्वों को शामिल करना होगा.
  • बाल की लंबाई बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन, अमीनो एसिड, विटामिन्स, मिनरल्स, से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. इससे आप अंदर से सेहतमंद महसूस करेंगी. यह हेयर ग्रोथ के लिए अच्छा होगा.
  • इसके अलावा एक्सपर्ट कहते हैं कि बालों की ग्रोथ अच्छी बनी रहे इसके लिए आपको तनाव मुक्त रहना बहुत जरूरी है. हेयर ग्रोथ के लिए योग और ध्यान करना बहुत जरूरी है.
  • वहीं, बालों की ग्रोथ हार्मोनल बदलावों पर भी निर्भर होती है. अगर आप किसी तरह की हार्मोनल दवाओं का सेवन कर रही हैं डॉक्टर से सलाह जरूर लीजिए. इसके अलावा हेयर हीटिंग ट्रीटमेंट भी बालों की ग्रोथ को प्रभावित करता है. हां आपके बाल अगर दो मुंहे हो गए हैं तो उनकी ट्रीमिंग जरूर कराएं.

Back to top button