National Pension Scheme : सरकार की नई योजना से शादीशुदा लोगों की बल्ले-बल्ले, पत्नी के खाते में माह अब आएंगे 45000, ऐसे उठाये इस योजना का लाभ…

 

National Pension Scheme

National Pension Scheme news: शादीशुदा लोगों के लिए एक अच्छी खबर है, क्योंकि पत्नियों को आत्म निर्भर (self-dependent) बनाने के लिए सरकार ने NPS के तहत एक scheme शुरू की है. जिसके तहत पत्नी के खाते में प्रतिमाह 45 हजार रुपए तक क्रेडिट करने का दावा किया गया है. स्कीम से जुड़कर आप महज 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

इतना ही नहीं, National Pension Scheme से जुड़ने के बाद Subscribers Pension के अलावा और भी कई फायदे उठा सकते हैं. योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपनी पत्नी के नाम से बचत खाता खुलवाना होगा. इसके बाद आप रिटायरमेंट के बाद पेंशन पाने के हकदार होंगे.

योजना का लाभ कैसे उठाएं
बता दें कि NPS के तहत खुलने के बाद आप इसमें मासिक या सालाना निवेश का विकल्प चुन सकते हैं. इसके बाद आप पत्नी के नाम पर NPS Account खुलवा सकते हैं. जब आप 60 वर्ष के हो जाते हैं, तो आपकी पॉलिसी परिपक्व मानी जाती है.

इसके बाद आपको योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. साथ ही आप चाहें तो निवेश को 65 साल तक के लिए भी बढ़ाया जा सकता है. अगर आपको साथ में पैसों की जरूरत हो तो वो भी निकाल सकते हैं. वहीं अगर आप पेंशन के रूप में हर महीने पैसा चाहते हैं तो सरकार भी आपको इसकी सुविधा देती है.

कैसे मिलेंगे 45 हजार रुपये मासिक ?
मान लीजिए आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है, साथ ही आप NPS में पत्नी का खाता खुलवाकर हर महीने 5000 रुपये निवेश करते हैं. जानकारी के मुताबिक आमतौर पर NPS अकाउंट होने पर 10 फीसदी तक का ब्याज मिलता है. 5000 प्रति माह, 30 साल बाद यानी जब आप 60 साल के हो जाएंगे, तब आपके खाते में 1.12 करोड़ रुपये जमा किए जाएंगे. यह पैसा आपको पेंशन के रूप में दिया जाता है. 60 साल के बाद आजीवन 45 हजार मासिक पेंशन मिल सकती है.

निवेश सुरक्षित!
NPS भारत सरकार की सुरक्षा योजना है. इसलिए आपके द्वारा निवेश किया गया पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है. रिस्क से कोई नहीं डरता. वहीं अगर रिटर्न की बात करें तो एक्सपर्ट के मुताबिक सामान्य तौर पर आपको 10 से 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है. रिटर्न बढ़ भी सकता है और घट भी सकता है. इसकी कोई गारंटी नहीं है.

Back to top button