Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Govt Schemes For Girl Child : अगर आपके घर भी जन्म ली परी ने, तो जरूर लाभ उठाये इन 5 सरकारी योजनाओं का, पढ़ाई से लेकर शादी तक नहीं रहेगी कोई टेंशन...

Sharda Kachhi
4 Dec 2022 5:10 AM GMT
Govt Schemes For Girl Child
x

Govt Schemes For Girl Child : देश की बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से कई सरकारी योजनाएं चलाई जा रही है. ये योजनाएं देश की लड़कियों के सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा का विशेष ध्यान रखती हैं. इन सभी योजनाओं में अलग-अलग लाभ दिये जाते हैं, जिसके तहत …

Govt Schemes For Girl Child

Govt Schemes For Girl Child : देश की बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से कई सरकारी योजनाएं चलाई जा रही है. ये योजनाएं देश की लड़कियों के सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा का विशेष ध्यान रखती हैं. इन सभी योजनाओं में अलग-अलग लाभ दिये जाते हैं, जिसके तहत लड़कियों के पढ़ाई से लेकर शादी तक शामिल है. इसमें अभिभावकों को ज्यादा आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. अभिभावक इन सरकारी योजनाओं में निवेश करके अपनी बेटियों के भविष्य को बेहतर बना सकते हैं. इससे वह बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक आसानी बिना किसी परेशानी के टेंशन मुक्त रहेंगे.

READ MORE : Navy Day 2022 : CM भूपेश बघेल ने भारतीय नौसेना दिवस पर दी बधाई, नौसैनिकों की राष्ट्रसेवा को किया नमन

सुकन्या समृद्धि योजना
सुकन्या समृद्धि योजना को स्माल सेविंग स्कीम के तहत रखा गया है. सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी के जन्म से लेकर 10 साल तक निवेश माता-पिता की ओर से निवेश किया जाता है. सरकार इस योजना पर अभी 7.6 फीसदी रिटर्न दे रहा है और इसमें सालाना कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है. जन्म से लेकर 18 साल तक इस योजना में निवेश किया जा सकता है और बिटिया के शादी तक मोटा पैसा जमा किया जा सकता है.

बालिका समृद्धि योजना
यह सुकन्या समृद्धि स्कीम से मिलती-जुलती योजना है, जो लड़कियों के जन्म के बाद 500 रुपये की अनुदान राशि देती है. इस योजना के तहत डाकघर या बैंक में खाता खुलवाया जा सकता है. इसमें निवेश पर सरकार की ओर से सालाना ब्याज दिया जाता है, जिसे लड़की की आयु 18 वर्ष होने पर ही निकाला जा सकता है.

सीबीएससी उड़ान स्कीम
मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत सीबीएससी उड़ान योजना की शुरुआत की गई थी. यह योजना लड़कियों के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा प्रोवाइड कराती है. साथ ही उनको स्टडी मैटेरियल के साथ प्री लोडेट टैबलेट भी दिया जाता है, ताकि वे अपने इंजिनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी पूरी कर सकें.

मुख्यमंत्री लाडली योजना
झारखण्ड राज्य की ओर से मुख्यमंत्री लाडली योजना को शुरू किया गया है. इस योजना के तहत बेटी के नाम डाकघर बचत खाते में पांच साल के लिए 6000 रुपए की राशि जमा की जाती है.

माजी कन्या भाग्यश्री योजना
महाराष्ट्र सरकार की ओर से चलाई जा रही इस योजना के तहत लाभार्थी लड़की और उसकी मां के नाम पर नेशनल बैंक में जॉइंट अकाउंट खोला जाता है और दोनों को इसके तहत एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा और 5000 रुपये का ओवर ड्राफ्ट दिया जाता है.

Next Story