Begin typing your search above and press return to search.
INTERNATIONAL

सरकार ने जारी किया फरमान, बच्चों का नाम रखा जाये Bom, Gun और Satellite', देश होगा शक्तिशाली...

Sharda Kachhi
3 Dec 2022 4:20 AM GMT
Bom
x

नई दिल्ली। नॉर्थ कोरिया में पैरेंट्स को कहा गया है कि वे अपने बच्चों को 'बम', 'गन' और 'सैटेलाइट' जैसे नाम दें। ऐसे नामों को 'देशभक्तिपूर्ण' बताया गया है। सरकार का कहना है कि माता-पिता अपने बच्चों के अधिक वैचारिक और सैन्यवादी नाम रखें। बहुत ज्यादा सादगी वाले नामों से परहेज करें। रेडियो फ्री …

Bom

नई दिल्ली। नॉर्थ कोरिया में पैरेंट्स को कहा गया है कि वे अपने बच्चों को 'बम', 'गन' और 'सैटेलाइट' जैसे नाम दें। ऐसे नामों को 'देशभक्तिपूर्ण' बताया गया है। सरकार का कहना है कि माता-पिता अपने बच्चों के अधिक वैचारिक और सैन्यवादी नाम रखें। बहुत ज्यादा सादगी वाले नामों से परहेज करें।

रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट में स्थानीय लोगों से बातचीत के आधार पर ये दावा किया गया है। इससे पहले नॉर्थ कोरियाई सरकार ने अपने नागरिकों को दक्षिण कोरिया के जैसे अधिक लवेबल नामों जैसे- A Ri (प्यार करने वाला) और Su Mi (बहुत सुंदर) जैसे टाइटल का उपयोग करने की अनुमति दी थी। लेकिन अब शासन की ओर से आदेश दिया गया है कि इस प्रकार के नामों वाले लोगों को अधिक देशभक्त और वैचारिक नाम रखने होंगे। ऐसा नहीं करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा।

READ MORE : सरकार का ने जारी किया फरमान, बच्चों का नाम रखा जाये Bom, Gun और Satellite’, देश होगा शक्तिशाली…

मना करने वालों पर लगेगा जुर्माना-

नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग-उन चाहते हैं कि पैरेंट्स अपने बच्चों के नाम Pok Il (बम), Chung Sim (वफादारी) और Ui Song (उपग्रह) जैसे नामों की तर्ज पर रखें। अगर कोई व्यक्ति ऐसा करने से मना करता है तो उसके ऊपर जुर्माना लगाया जाए और उसे 'समाज-विरोधी' करार दिया जाए।

इस आदेश के पालन के लिए पिछले महीने से ही देश भर में लोगों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं। नाम सही करने के लिए उनके पास इस साल के अंत तक का समय है। लोगों से कहा गया कि क्रांतिकारी मानकों को पूरा करने के लिए उनके नाम के राजनीतिक अर्थ निकलने चाहिए।

हालांकि, इस आदेश से कई पैरेंट्स नाराज हैं और वे नाम बदलने से हिचक रहे हैं। लोगों ने सवाल उठाया कि किसी इंसान को अपना नाम रखने की आजादी कैसे नहीं दी जा सकती।

Next Story