Begin typing your search above and press return to search.
INTERNATIONAL

जहाज़ के 'रडर' पर बैठ इन लोगों ने तय किया 3200 किमी का खौफनाक सफर, 10 दिनों तक पिया समुद्र का पानी...

Sharda Kachhi
3 Dec 2022 5:02 AM GMT
3200
x

नई दिल्ली : जहाज के निचले हिस्से 'रूडर' में बैठकर तीन लोगों ने 11 दिन के अंदर खतरनाक तरीके से 3200 किलोमीटर का सफर तय किया है। जिस जहाज़ के 'रडर' पर तीनों आदमी बैठे थे, उससे कुछ ही इंच की दूरी पर समुद्र की लहरें थीं। तीन बिना टिकट यात्रियों ने नाइजीरिया से कैनरी …

3200

नई दिल्ली : जहाज के निचले हिस्से 'रूडर' में बैठकर तीन लोगों ने 11 दिन के अंदर खतरनाक तरीके से 3200 किलोमीटर का सफर तय किया है। जिस जहाज़ के 'रडर' पर तीनों आदमी बैठे थे, उससे कुछ ही इंच की दूरी पर समुद्र की लहरें थीं। तीन बिना टिकट यात्रियों ने नाइजीरिया से कैनरी द्वीप की यात्रा की है।

तीन लोग तेल टैंकर जहाज अलिथिनी II के 'रूडर' पर भी सफर कर चुके हैं। पतवार किसी भी जहाज को दिशा देने में सहायक होता है। यह हिस्सा जहाज में नीचे की ओर है और पानी को छू रहा है। तीन बिना टिकट लोगों की फोटो स्पेनिश कोस्ट गार्ड ने सोमवार को शेयर की। इसमें तीनों 'रूडर' के ऊपर बैठे नजर आ रहे हैं। वहीं इन लोगों के पैर समुद्र की लहरों से महज कुछ इंच की दूरी पर नजर आ रहे हैं.

READ MORE : CG News : आरक्षण विधेयक पारित होने से जनता में जश्न का माहौल, आतिशबाजी से जगमगाया छत्तीसगढ़, CM बघेल ने कहा- इस जश्न की भावनाएँ मैं महसूस कर पा रहा हूं….

अधिकारियों ने कहा है कि इस खतरनाक और लंबी यात्रा के कारण तीनों लोग डिहाइड्रेशन और हाइपोथर्मिया से पीड़ित हो गए. इस बारे में माइग्रेशन एडवाइजर सेमा संताना ने कहा है कि यह पहली और आखिरी बार नहीं है, किस्मत हमेशा बिना टिकट यात्रा करने वाले लोगों का साथ नहीं देती है. जिस जहाज में तीन लोग आ रहे थे, वह 17 नवंबर को नाइजीरिया के लागोस शहर से निकला था। इसने 11 दिनों में 3200 किलोमीटर की यात्रा की और स्पेनिश सीमा में प्रवेश किया।

2020 में, एक 14 वर्षीय किशोर नाइजीरियाई लड़के ने भी इसी तरह से लागोस से 15 दिनों के लिए स्पेन की यात्रा की। 15 दिन के सफर के दौरान उसने समुद्र का पानी पिया और रूडर के ऊपर बने छेद में सो गया। 2020 में 4 लोग रूडर के पीछे वाले कमरे में छिप गए और 10 दिन के सफर के बाद स्पेन पहुंचे। स्पेन के आंतरिक मंत्रालय की रिपोर्ट है कि इस साल 11,600 लोग समुद्र के रास्ते नाव से देश में दाखिल हुए हैं। जिसमें हजारों अफ्रीकी शरणार्थी शामिल हैं।

Next Story